स्वस्थ जीवन पर भारी पड़ रही लचर स्वास्थ्य व्यवस्था

दरभंगा। बेनीपुर अनुमंडल क्षेत्र की मकरमपुर पंचायत का मकरमपुर गांव विकास के मामले में आज भी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 12:27 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 12:27 AM (IST)
स्वस्थ जीवन पर भारी पड़ रही लचर स्वास्थ्य व्यवस्था
स्वस्थ जीवन पर भारी पड़ रही लचर स्वास्थ्य व्यवस्था

दरभंगा। बेनीपुर अनुमंडल क्षेत्र की मकरमपुर पंचायत का मकरमपुर गांव विकास के मामले में आज भी कोसों दूर है। 11 हजार की आबादी वाले इस पंचायत में मकरमपुर, बैगनी, किशोरीपुर एवं कोठबन्ना गांव के 13 वार्ड शामिल है। इनमें से अधिकांश वार्डों में नल-जल योजना के तहत शुद्ध पेयजल मिल रहा है। कुछ वार्डों में सड़क निर्माण कार्य को लेकर बिछाया गया पाइप लाइन उखाड़ दिया गया है। इसके कारण लोगों को पीने का शुद्ध पेयजल नहीं मिल रहा है। बताया जाता हैं कि पंचायत के गांवों में अभीतक 70 लाख रुपये की लागत से नल-जल योजना का कार्य कराया जा सकता है। अभी भी कई गलियां व सडकों का पक्कीकरण फंड के अभाव में काम नहीं होने से लोगों को आवागमन में काफी परेशानी होती है। शिक्षा की हाल इस पंचायत में बुरा है। बताया जाता हैं कि बैगनी गांव में संस्कृत महाविद्यालय व उच्च विद्यालय तो है, लेकिन दोनों विद्यालयों के अधिकांश छात्रों के विद्यालय नहीं आने के कारण नियमित रुप से पठन-पाठन नहीं हो पाता है। सरकार उक्त महाविद्यालय व उच्च विद्यालय मद में प्रतिवर्ष लाखों रुपये खर्च कर रही है। पंचायत में जब लोग बीमार होते हैं तो उन्हें खटिया पर लादकर 6 किलोमीटर की दूरी तय कर बहेडा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या फिर बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल जाना पड़ता है। लेकिन, सबसे बड़ा मलाल यह है कि मकरमपुर गांव के बजरंगबली स्थान अब तक पर्यटन स्थल का दर्जा नहीं मिल सका। पंचायत की मुखिया नीतु कुमारी के नेतृत्व में ग्रामीण वर्षों से इस बजरंगबली स्थान को पर्यटक स्थल का दर्जा देने की मांग सरकार से कर रहे है।

----------

ग्रामीणों ने कहा

पंचायत के रौशन कुमार झा का कहना था कि पंचायत के गांवों में 400 लाभार्थियों को आवास, 350 वृद्धों को वृद्धावस्था पेंशन, 400 लोगों को राशन कार्ड व 1100 लोगों को मुखिया के प्रयास से शौचालय योजना का लाभ मिला है।

------ पंचायत के अरुण कुमार चौधरी उर्फ अमरजी का कहना था कि बैगनी गांव स्थित संस्कृत महाविद्यालय व उच्च विद्यालय के शिक्षकों द्वारा छात्रों को विद्यालय आने के लिए जागरुक किया जाना चाहिए।

----- पंचायत के मोहन कमती का कहना था पंचायत में छूटे हुए लक्ष्मीनारायण मिश्र के घर से किशोरीपुर मंदिर तक तथा बैगनी से बेलौन चौक तक पथों का पक्कीकरण कार्य अविलंब कराया जाना चाहिए।

------- पंचायत के रुपचंद्र साहु का कहना था कि पंचायत में छूटे हुए वृद्धों को वृद्धावस्था पेंशन व आवास योजना का लाभ दिलवाने के लिए मुखिया व उनके पति दिन-रात काम कर रहे है।

------ पंचायत के रामलला चौधरी का कहना था कि पंचायत में कई विकासात्मक कार्य हुए है। बचे हुए कार्यों को पूरा करवाने के लिए वार्ड सदस्य व मुखिया लगातार प्रयास कर रहे है।

----- पंचायत के प्रवीण कुमार मिश्रा का कहना था कि पंचायत में एक अदद स्वास्थ्य उपकेंद्र नहीं रहने के कारण बीमार होने पर लोगों को छह किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। विधायक उदासीन बने है।

------- पंचायत के जयंत चौधरी का कहना था कि पंचायत में मजदूरों व युवा वर्ग के लोगों को रोजगार मिले, इसकी व्यवस्था होनी चाहिए। पंचायत के गांवों में गरीबों की हालत बेहद खराब होती जा रही है।

----- पंचायत के केशव मिश्रा का कहना था कि पंचायत में खेल का मैदान व एक स्टेडियम का निर्माण कार्य होना चाहिए। साथ ही युवाओं के सर्वांगीण विकास की दिशा में कार्य किया जाना चाहिए।

------- मुखिया ने कहा

मुखिया नीतू कुमारी का कहना था कि पंचायत में उपलब्ध राशि से गांवों में कई विकासात्मक कार्य करवाए गए हैं। वे पंचायत के सर्वांगीण विकास के लिए हमेशा कार्य किया है।

--------- पंचायत एक नजर में जनसंख्या : 11000

वोटर : 6200

मध्य विद्यालय : 2

प्राथमिक विद्यालय : 5

आंगनबाडी केंद्र : 13,

जन वितरण प्रणाली की दुकान : 4

--------

chat bot
आपका साथी