सावन की दूसरी सोमवारी पर शिवालयों में गूंजे हर-हर महादेव के जयघोष

दरभंगा। कोरोना संक्रमण के बीच सावन की दूसरी सोमवार को पंचांग के नवमी की तिथि और कृत्तिक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:02 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:02 AM (IST)
सावन की दूसरी सोमवारी पर शिवालयों में गूंजे हर-हर महादेव के जयघोष
सावन की दूसरी सोमवारी पर शिवालयों में गूंजे हर-हर महादेव के जयघोष

दरभंगा। कोरोना संक्रमण के बीच सावन की दूसरी सोमवार को पंचांग के नवमी की तिथि और कृत्तिका नक्षत्र में श्रद्धालुओं ने शिवालयों में शिवलिग पर जलाभिषेक किया। इसी दिन चंद्रमा वृषभ राशि में गोचर किया। सावन की दूसरी सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने शिवजी का अभिषेक कर जीवन में मान सम्मान में वृद्धि की कामना की। बाधा और परेशानियों से मुक्ति के लिए प्रार्थना की। शहर से लेकर गांव तक भक्तों ने शिव आरती और शिव चालीसा का पाठ किया। शहरों से लेकर गांव तक के शिवालयों में भगवान शिव का श्रद्धा के साथ श्रृंगार किया गया। साथ ही महादेव को प्रिय चीजों का भोग लगाया गया। शहर में माधवेश्वरनाथ, हजारीनाथ, केएम टैंक शिव मंदिर, त्रिलोकीनाथ, पंचानाथ, बेला, अल्लपट्टी समेत शहर के तमाम जगहों पर स्थापित शिव मंदिरों में भक्तों ने भगवान शिव पर कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए अर्घा से महादेव का जलाभिषेक किया।

बाबा मनेश्वरनाथ महादेव मंदिर उमड़ी भीड़ जाले,संस : मनामदेव स्थित बाबा मनेश्वरनाथ महादेव मंदिर में सावन की दूसरी सोमवारी अवसर पर भक्तों की हुजूम दिखी। सावन के मौके पर शिवजी नचारी और शिव तांडव भजन कीर्तन आयोजित किया गया है। इस दौरान सैकड़ों श्रद्धालु दिनभर भजन-कीर्तन में लीन रहे। प्रधान पुजारी बाबा उमेशपुरी के प्रथम पूजा के बाद मन्दिर के मुख्य द्वार को शिव भक्तों के लिए खोला गया। द्वार खुलते ही जलाभिषेक को लेकर श्रद्धालुओं का ताता लगा रहा है।

केवटी के शिवालयों में देर शाम तक उमड़े रहे शिवभक्त

केवटी : सावन मास की दूसरी सोमवारी को रामेश्वरनाथ शिवालय रनवे, ज्योतिरनाथ शिवालय मझिगामा, जीवछेश्वरनाथ शिवालय पथारपट्टी, जलेश्वरनाथ शिवालय बरही, गंगधारेश्वरनाथ शिवालयों गोपालपुर के अलावा क्यामचक, नयागांव, पिडारूच बलहुआ, पचाढ़ी, दड़िमा, ननौरा, बाढ़पोखर , हाजीपुर , बेहटा , परसा विसनपुर समेत विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक व पूजा - अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई।

बेनीपुर में जगह-जगह श्रद्धालुओं ने सिमरियाघाट से गंगा जल लाकर शिवलिग पर किया जलाभिषेक

बेनीपुर : प्रखंड क्षेत्र के पोहदी के भूतनाथ महादेव मंदिर, चौगमा गांव के बारानाथ महादेव मंदिर, घरौडा बनही के महादेव मंदिर, अंटौर के पंचानाथ महादेव मंदिर व अमैठी के बाबा नर्मदेश्वर नाथ महादेव मंदिर में भक्तों ने सिमरिया घाट से गंगाजल लाकर शिवलिग पर जलाभिषेक किया। इधर क्षेत्र के बलनी, मकरमपुर, मझौडा, अमैठी, शिवराम, महिनाम, नवादा, हाबीभौआर, हरिपुर, डखराम, पोहदी गांव स्थित महादेव मंदिर प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

हायाघाट में शिवालयों को आकर्षक ढंग से सजाया गया

हायाघाट : सावन की दूसरी सोमवारी पर प्रखंड के विभिन्न गांवों के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए शिवलिग पर जलाभिषेक किया। इस दौरान श्रद्धालुओं के हर-हर महादेव के जयघोष से सभी शिवालय गूंज उठा। श्रद्धालुओं ने शिवलिग पर फूल-बेलपत्र अर्पित कर जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। प्रखंड क्षेत्र के बाबा जनेश्वरनाथ महादेव मंदिर होरलपट्टी, बाबा एकनाथधाम घोषरामा, बसहा मिर्जापुर के बाबा विशेश्वरनाथ महादेव मंदिर, मझौलिया, पिपरौलिया, मकसूदपुर, पौराम, रुस्तमपुर, पतोर, चंदनपट्टी, आनंदपुर सहोड़ा, गोरापट्टी, बाबा दीनाराम ब्रह्मस्थान सुरहाचट्टी, बिशनपुर,श्रीपुरबहादुरपुर आदि गांवों के शिवालयों में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

बाबा कुशेश्वरस्थान मंदिर का पट रहा बंद, मुख्य द्वार पर किया जलाभिषेक

कुशेश्वरस्थान : दोनों प्रखंड की विभिन्न शिव मंदिरों में सावन के दूसरे सोमवारी को पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सुबह से ही लोगों ने मंदिरों में जल अर्पित कर पूजा अर्चना किया। मिथिलांचल के प्रसिद्ध शिवनगरी कुशेश्वरस्थान शिव मंदिर में कोरोना संक्रमण के कारण पूजा अर्चना पर प्रतिबंध लगा हुआ है। जिसके कारण मुख्य द्वार को बांस बल्ले से घेर दिया गया है। पिछले सोमवारी से सबक लेते हुए प्रशासन ने मुख्य द्वार पर पुलिस बल को तैनात कर दिया। ताकि लोगों का मुख्य द्वार पर भीड़ न लगे। इसके बाद भी सावन की दूसरी सोमवारी को श्रद्धालुओं ने जल चढ़ाने से बाज नहीं आए। श्रद्धालुओं ने पूर्वी प्रखंड के तिलकेश्वर, सलमगढ़ पश्चिमी प्रखंड के नारायणपुर, सोहरबा, पिरोड़ी, ग्यासपुर,आसो जलेश्वर स्थान तथा हरिनगर के शिव मंदिरों में श्रद्धा पूर्वक जल चढ़ा कर पूजा अर्चना किया।

-

chat bot
आपका साथी