विवि पैनल के पांच पदों के लिए 22 नामांकन, सभी वैध घोषित

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में छात्र संघ के विवि पैनल के चुनाव के लिए नामांकन शनिवार को संपन्न हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 12:47 AM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 12:47 AM (IST)
विवि पैनल के पांच पदों के लिए 22 नामांकन, सभी वैध घोषित
विवि पैनल के पांच पदों के लिए 22 नामांकन, सभी वैध घोषित

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में छात्र संघ के विवि पैनल के चुनाव के लिए नामांकन शनिवार को संपन्न हुआ। कुल पांच पदों के लिए कुल 22 काउंसिल मेंबरों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। इनमें अध्यक्ष पद के लिए पांच, उपाध्यक्ष पद के लिए चार, महासचिव पद के लिए पांच, संयुक्त सचिव पद के लिए चार व कोषाध्यक्ष के लिए चार नामांकन शामिल हैं। नामांकन समाप्त होने के बाद नामांकन पर्चों की जांच भी गठित कमेटी ने की और सभी नामांकनों को वैध करार दिया। नामांकन वापसी के लिए रविवार को दिन के 3 बजे तक का समय निर्धारित है। इसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। मतदान व रिजल्ट की घोषणा 19 दिसंबर को होनी है। नामांकन को लेकर विवि परिसर में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई थी। विवि मुख्यालय के मुख्य भवन सहित परिसर व नामांकन प्रकोष्ठ के पास भारी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात रहे। विश्वविद्यालय थाना की पुलिस भी इस दौरान पुरी तरह मुस्तैद रही।

------------------------

नामांकन के लिए बढ़ाई गई एक घंटा की अवधि :

नामांकन सुबह दस बजे से ही होना था। लेकिन नामांकन की रफ्तार दिन के दो बजे के बाद तेज हुई। इससे पहले छात्र संगठन उम्मीदवारी के मसले पर विवि प्रशासन के निर्णय का इंतजार करते रहे। लगभग एक बजे निर्णय सामने आने के बाद नामांकन में गति आई। इस बीच नामांकन की अवधि को एक घंटा बढ़ा दिया गया। अधिसूचना के अनुसार नामांकन 4 बजे तक होना था, लेकिन यह पांच बजे तक लिया गया। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच शुरू हुई।

------------------------

ऑफिस बियरर का चुनाव लड़ चुके छात्रों को नहीं मिला मौका :

विवि पैनल के चुनाव में ऑफिस बियरर का चुनाव लड़ चुके छात्रों को नामांकन का मौका नहीं मिला। उम्मीदवारी के मसले पर विवि के ग्रिवांस रिड्रेशल सेल व छात्र संघ चुनाव कोर कमेटी ने घंटों मंथन किया। इसके बाद छात्र संघ चुनाव परिनियम की धारा 16 डी के आलोक में निर्णय लिया गया कि एक बार कॉलेज या विवि स्तर पर ऑफिस बियरर का चुनाव लड़ चुके छात्रों को दूसरी बार विवि के ऑफिस बियरर का चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती। बता दें कि इस मसले को लेकर एमएसयू ने शुक्रवार की शाम लगभग चार घंटों तक डीएसडब्ल्यू को बंधक बनाए रखा था। प्रथम चरण के चुनाव से पूर्व विवि प्रशासन ने निर्णय दिया था कि ऑफिस बियरर का चुनाव एक बार लड़ चुके छात्र यदि चाहे तो काउंसिल मेंबर का चुनाव लड़ सकते हैं। इस निर्णय का लाभ उठाते हुए ऐसे कई छात्र इस बार काउंसिल मेंबर के चुनाव में खड़े हुए और कई ने जीत भी हासिल की। चूंकि, विवि पैनल के चुनाव में निर्वाचित काउंसिल मेंबर ही नामांकन कर सकते हैं, मतदाता हो सकते हैं, प्रत्याशी के प्रस्तावक व समर्थक हो सकते हैं, इस आधार पर एमएसयू की मांग थी की वैसे छात्र जो ऑफिस बियरर का चुनाव पहले लड़ चुके हैं, लेकिन इस बार काउंसिल मेंबर का चुनाव जीते हैं, उन्हें विवि पैनल का चुनाव लड़ने का मौका मिलना चाहिए। लेकिन, ऐसा नहीं हो सका। विवि प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया कि ऐसे छात्र केवल मतदान कर सकेंगें, चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।

chat bot
आपका साथी