डुमरांव के 14 पंचायतों में आज 1539 प्रत्याशियों के भाग्य का मतदाता करेंगे फैसला

बक्सर डुमरांव प्रखंड के 14 पंचायतों में तीसरे चरण के अंतर्गत आज शुक्रवार को चुनावी महास

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 09:09 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 09:09 PM (IST)
डुमरांव के 14 पंचायतों में आज 1539 प्रत्याशियों के भाग्य का मतदाता करेंगे फैसला
डुमरांव के 14 पंचायतों में आज 1539 प्रत्याशियों के भाग्य का मतदाता करेंगे फैसला

बक्सर : डुमरांव प्रखंड के 14 पंचायतों में तीसरे चरण के अंतर्गत आज शुक्रवार को चुनावी महासंग्राम होगा। प्रखंड की 14 पंचायतों में 200 बूथों पर आज मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसको लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डीके कालेज परिसर से विभिन्न निर्वाचन सामग्रियां लेकर गुरुवार को शाम तक सभी मतदान कर्मी अपने-अपने बूथ के लिए रवाना हो गए। दूसरी तरफ जिलाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ने मतदान को लेकर संयुक्त आदेश जारी कर दिया है।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए जोनल, सुपर जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से संध्या 5 बजे तक होगी। प्रखंड की सभी 14 पंचायतों में मतदान कराया जाएगा। इस दौरान कुल 1,09220 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसके बाद त्रिस्तरीय पंचायत में भाग्य आजमा रहे मुखिया पद के लिए 125 सरपंच पद के लिए 82 सहित कुल 1,539 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला पिटारे में बंद हो जाएगा। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के लिए मतदान कर्मियों को आवश्यक सामग्रियों के साथ रवाना कर दिया गया। जाहिर हो, इसको लेकर गुरुवार को डीके कॉलेज परिसर मतदान कर्मियों से भरा रहा। इस दौरान यहां गाड़ियों की लंबी कतारें लग गई। व्यवस्था की देखरेख में डीएसपी श्री राज और एसडीओ कुमार पंकज सहित काफी संख्या में पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

चिन्हि्त मतदान केन्द्रों पर रहेगी विशेष चौकसी

पुलिस कप्तान नीरज कुमार सिंह ने कहा कि प्रखंड इलाके में चिन्हित किए गए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर प्रशासनिक अधिकारियों को विशेष चौकसी बरतने की हिदायत दी गई है। डुमरांव डीएसपी श्री राज ने कहा कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष पंचायत चुनाव की राह में रोड़ा बनने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। मतदान केंद्रों से बाहर दो सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। इस को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी एवं इनके समर्थक सहित मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना होगा। डीएसपी ने बताया कि अपराधी प्रवृत्ति वाले लोगों की गतिविधियों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। मतदान के लिए वोटर कार्ड के अलावे अन्य सभी विकल्प मान्य होगा जो पहले से चलते आ रहा है। मतदान के दौरान अफवाह फैलाने वालो के खिलाफ कानूनी कारवाई होगी।

चिन्हित किए गए लोगों को थानों में बैठाने का निर्देश

पुलिस कप्तान नीरज कुमार सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने को लेकर अपराधी प्रवृति वाले और दबंग लोगों को चिन्हित किया गया है, जिसे पुलिस के द्वारा थानों पर बैठाया जाएगा। चिन्हित किए गए इन लोगों को अगले आदेश तक थाना में ही इंतजार करना होगा। इसके साथ ही कुछ असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जाएगी जो मतदान एवं मतदाताओं को अपनी दबंगई से प्रभावित कर सकते हैं। तीसरे चरण में होने वाले मतदान को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस बल के जवानों के साथ ही महिला पुलिसकर्मियों को भी मुस्तैद किया गया है।

वोटिग के दौरान मेडिकल टीम रहेगी सक्रिय

मतदान के दौरान मतदान कर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए इस बार मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि मेडिकल टीम तीन स्तर पर कार्यरत रहेगी। एक मेडिकल टीम भ्रमणशील रहकर विभिन्न बूथों पर भ्रमण करेगी तो दूसरी टीम कंट्रोल रूम तथा तीसरी पीएचसी में मौजूद रहेगी। डुमरांव पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा.आरबी प्रसाद ने बताया कि मतदान केंद्रों पर कोविड-19 को लेकर टीकाकरण भी होगा।

chat bot
आपका साथी