आज आएगा चक्की एवं चौंगाई के संग्राम पर जनता का फैसला, प्रशासनिक तैयारियां पूरी

बक्सर सातवें चरण के अंतर्गत जिले के चक्की एवं चौंगाई में हुए संग्राम पर जनता का फैसला आज ब

JagranPublish:Tue, 16 Nov 2021 09:47 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 09:47 PM (IST)
आज आएगा चक्की एवं चौंगाई के संग्राम पर जनता का फैसला, प्रशासनिक तैयारियां पूरी
आज आएगा चक्की एवं चौंगाई के संग्राम पर जनता का फैसला, प्रशासनिक तैयारियां पूरी

बक्सर : सातवें चरण के अंतर्गत जिले के चक्की एवं चौंगाई में हुए संग्राम पर जनता का फैसला आज बुधवार को आएगा। मतगणना के परिणाम को लेकर नए प्रत्याशियों में उत्साह की लहर है तो इसको लेकर निवर्तमान प्रत्याशियों की सांसें अटकी हुई हैं। जाहिर हो, जनता ने अपना फैसला सुना दिया है। अब किस-किस प्रत्याशी के पक्ष में उन्होंने फैसला सुनाया है इसका खुलासा बुधवार से शुरू मतगणना में होगा। इस दौरान प्रत्याशियों को उनका मेहनताना मिलेगा और जनता को उनका प्रतिनिधि।

सुबह आठ बजे से मतगणना कार्य शुरू होगा। इसको लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। इस दौरान इवीएम एवं बैलेट बाक्स की गिनती एक साथ होगी। मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं आरक्षी अधीक्षक द्वारा संयुक्त जिला आदेश जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है। कहा गया है कि मतगणना में संलग्न सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी निष्पक्ष रूप से अपने कार्यों का निष्पादन करेंगे ताकि, बाद में आयोग की जांच या चुनाव याचिका में मतगणना में संलग्न पदाधिकारी एवं कर्मियों की निष्पक्षता पर कोई प्रश्न न खड़ा हो। कहा गया है कि मतगणना परिसर में या मतगणना कक्ष में प्रत्याशी एवं उसके निर्वाचन अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ता ही जा सकते हैं एवं मतगणना का कार्य देख सकते हैं। इनके अतिरिक्त किसी को भी मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अलग-अलग हॉल में होगी अलग-अलग पदों की गिनती

मतगणना के लिए प्रशासन ने अलग-अलग हॉल का निर्धारण कर दिया है। इसके तहत बाजार समिति स्थित मतगणना हॉल 1 में जिला परिषद सदस्य, 2 में ग्राम पंचायत मुखिया, 3 में पंचायत समिति सदस्य तथा 4 में ग्राम पंचायत सदस्य की गिनती हागी। वहीं, ग्राम कचहरी पंच एवं सरपंच की काउंटिग मतगणना हॉल - 5 में की जाएगी। बताया जाता है पंचायतों की काउंटिग बारी-बारी से पंचायतवार की जाएगी। एक पंचायत की गिनती पूरी होने के बाद दूसरे पंचायत की गिनती शुरू होगी।

आधे घंटे में आने लगेगा परिणाम, सबसे पहले आएगा वार्ड सदस्य का रिजल्ट

मतगणना का परिणाम आधा घंटा से 40 मिनट में आने लगेगा। बताया जाता है कि एक पंचायत की गिनती अमूमन आधा घंटा से चालीस मिनट में हो जाएगी। मतलब जिस पंचायत की काउंटिग शुरू होगी, उसकी काउंटिग शुरू होने के बाद आधा घंटा से चालीस मिनट के बाद परिणाम सामने आ जाएगा। हालांकि, इसमें भी सबसे पहले वार्ड सदस्य का रिजल्ट सामने आएगा। चूंकि, वार्ड सदस्य का वोट एक ही इवीएम में दर्ज होगा। ऐसे में उनका रिजल्ट सबसे पहले आएगा।