सावन में मंदिरों में पूजा पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध, बाबा ब्रह्मोश्वर नाथ का मंदिर सील

बक्सर सावन के पवित्र महीने में बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ की पूजा अर्चना पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने

JagranSun, 25 Jul 2021 09:26 PM (IST)
सावन में मंदिरों में पूजा पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध, बाबा ब्रह्मोश्वर नाथ का मंदिर सील

बक्सर : सावन के पवित्र महीने में बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ की पूजा अर्चना पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के लिए जिलाधिकारी के आदेश पर रविवार को मंदिर परिसर चारों तरफ से सील कर दिया गया। अब यहां आने वाले श्रद्धालु भक्त मंदिर के दरवाजे पर भी माथा नहीं टेक पाएंगे। पूजा अर्चना और यहां आने वाले लोगों पर सख्ती से रोक लगाने के लिए मंदिर परिसर में आधा दर्जन मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस के जवानों को भी तैनात कर दिया गया। इसका जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी अमन समीर, पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह रविवार को आला अधिकारियों के साथ यहां पहुंचे और मुआयना के बाद कई आवश्यक निर्देश दे दिए।

वैसे भी राज्य सरकार के अनलॉक 4 के दिशा निर्देश के आलोक में ब्रह्मेश्वर नाथ का मंदिर पिछले 3 महीने से बंद है और सावन महीने में भी पूरी तरह से बंद करने का आदेश जिलाधिकारी ने दिया है। शनिवार की रात प्रशासन के अधिकारियों तथा मंदिर प्रबंध समिति के सदस्यों के साथ बैठक बंदी को कड़ाई से लागू करने का निर्णय लिया गया था। रविवार को सुबह प्रशासन द्वारा मंदिर परिसर में लगने वाले फूल माला, प्रसाद, पूजन सामग्री और श्रृंगार के दुकानों को पूरी तरह से हटा दिया गया। अनुमंडल अधिकारी हरेंद्र राम ने बताया कि सावन महीने में चारों तरफ से मंदिर परिसर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है और उसमें किसी को प्रवेश करने और दुकान खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंदिर तक आने वाले सभी रास्तों पर बेरिकेटिग की जा रही है।

समीपवर्ती जिला अधिकारियों के पास बंदी का भेजा गया पत्र

जिलाधिकारी अमन समीर ने मंदिर परिसर का मुआयना करने के बाद मंदिर प्रबंध समिति के सदस्यों और पुजारियों से बंदी को पूरी तरह सफल बनाने का अनुरोध करते हुए कहा कि यहां आने वाले श्रद्धालु भक्तों की भीड़ को रोकने के लिए समीपवर्ती भोजपुर, रोहतास, कैमूर और यूपी के बलिया तथा गाजीपुर जिला के जिला अधिकारियों के पास पत्र भेजकर ब्रह्मपुर में बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ का मंदिर बंद होने और उन जिलों से आने वाले श्रद्धालु भक्तों को रोकने का अनुरोध किया गया है। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि बक्सर सहित जिले के किसी भी गंगा घाट से कांवर लेकर कोई यहां नहीं आएगा। स्नान करने वाले गंगा घाटों पर पुलिस को तैनात करने का आदेश दिया है। डीएम ने कहा कि इस जिले में एक भी कोरोना मरीज नहीं है। दूसरे जिलों से आने वाले लोगों के कारण यहां पर संक्रमण फैल सकता है। इसलिए जिलाधिकारी ने पूरे सावन महीने में जलाभिषेक के लिए यहां नहीं आने की अपील आम लोगों से की। मंदिर समिति से भी इस तरह अपील करने की बात कही। इस पर मंदिर समिति के अध्यक्ष संजय पांडे ने कहा कि वे लोग भी अपने स्तर से मंदिर बंदी की सूचना दे रहे हैं। इसके अलावा जिलाधिकारी ने अतिक्रमण हटाने का भी निर्देश दिया तथा नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को पूरे सावन महीने तक साफ सफाई रखने का भी आदेश दिया है।

बाबा के नाम पर होगा रघुनाथपुर स्टेशन का नाम

जिलाधिकारी ने बताया कि ब्रह्मपुर को नगर पंचायत बनने के बाद इसका काफी विकास होगा। रघुनाथपुर स्टेशन का नाम भी बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ के नाम पर होगा और यहां आने के लिए कई महत्वपूर्ण गाड़ियों का भी ठहराव होगा। उन्होंने सड़कों का निर्माण कराने और जल निकासी के लिए एस्टीमेट बनाने का आदेश अभियंताओं को दिया। सर्किट हाउस निर्माण कराने के लिए उन्होंने प्रखंड परिसर के बगल में स्थित जमीन का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त डॉ योगेश कुमार सागर, अनुमंडल अधिकारी हरेंद्र राम, एसडीपीओ केके सिंह,बीडीओ आशीष कुमार मिश्र, अंचलाधिकारी प्रियंका कुमारी, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार, थानाध्यक्ष निर्मल कुमार के अलावा अभियंता भी मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.