अपनी मांगों को लेकर डीलर संघ ने दिया धरना

बिहार प्रदेश फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के आह्वान पर सोमवार को अपनी छह सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान मांगों से संबंधित बिदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 05:44 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 06:41 PM (IST)
अपनी मांगों को लेकर डीलर संघ ने दिया धरना
अपनी मांगों को लेकर डीलर संघ ने दिया धरना

बक्सर : बिहार प्रदेश फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के आह्वान पर सोमवार को अपनी छह सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान मांगों से संबंधित बिदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। वहीं धरना के समापन के बाद प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी को अपनी मांगों से संबंधित मांग पत्र सौंपा।

धरना कार्यक्रम को संबोधित करते संघ के अध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार यादव ने अपनी छह सूत्री मांगों का विस्तार से जिक्र करते बताया कि खाद्य आपूर्ति विभाग बिहार सरकार के सचिव ने पूर्व में ही खाद्य आपूर्ति उपभोक्ता मामले के संयुक्त सचिव से कमीशन की दर प्रति क्विटल 70 से बढ़ाकर 300 रुपये करने का आग्रह किया था। बावजूद इसके आज तक यह लागू नहीं हुआ। यदि कमीशन नहीं बढ़ाया जाता है तब वैसी स्थिति में विक्रेताओं को प्रतिमाह 30 हजार रुपया मानदेय देने की मांग की गई थी। पॉश मशीन चलाने के लिए पीडीएस दुकानदार के परिवार से ही एक सदस्य के नियुक्ति की मांग तथा उसके लिए मानदेय की मांग पर ही विचार नहीं किया गया। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में प्रति 1900 तथा शहरी इलाकों में प्रति 1350 परिवारों पर दुकान देने की मांग करते हुए सभी दुकानदारों को बराबर आवंटन देने की मांग की गई थी। इसके अलावा मांगों में सबसे महत्वपूर्ण बिदु पैक्सों की तरह ही पीडीएस दुकानदारों को भी धान और गेहूं क्रय करने के अधिकार तथा यूपी की तर्ज पर बिहार में भी बिजली का बिल जमा कराने के अधिकारों की मांग शामिल थी। कार्यक्रम में जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए पचास से अधिक पीडीएस दुकानदार शामिल थे। धरना कार्यक्रम के अंत में डीलरों के प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी से मिलकर अपनी छह सूत्री मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंप दिया।

chat bot
आपका साथी