डोर टू डोर कूड़ा का उठाव नहीं होने से दयनीय हुई मुहल्लों की स्थिति

बक्सर प्रतिमाह लाखों रुपये खर्च के बाद भी नगर में वार्डों की सफाई तथा डोर टू डोर कूड़ा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:18 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:18 PM (IST)
डोर टू डोर कूड़ा का उठाव नहीं होने से दयनीय हुई मुहल्लों की स्थिति
डोर टू डोर कूड़ा का उठाव नहीं होने से दयनीय हुई मुहल्लों की स्थिति

बक्सर : प्रतिमाह लाखों रुपये खर्च के बाद भी नगर में वार्डों की सफाई तथा डोर टू डोर कूड़ा का उठाव नहीं हो रहा है। स्वच्छता अभियान कई लोगों के लिए मोटी कमाई का जरिया बन गया है। नियमानुसार नगर में प्रतिदिन रूप से हर घर से कूड़ा का उठाव करना है। गलियों में झाडू तथा नालियों की सफाई होना है। इसके लिए एनजीओ को टेंडर दिया गया है।

डुमरांव शहर में स्वच्छता के लिए प्रतिमाह 26 लाख रुपया निर्गत किया जाता है। जबकि 20 तारीख क्षेत्र नया तथा पुराना भोजपुर में डोर टू डोर कूड़ा का उठाव झाड़ू और नालियों की सफाई के लिए 12 लाख रुपया अलग से दिया जा रहा है। शहर के वार्ड में नियमित रूप से कूड़ा का उठाव नहीं हो रहा है। झाड़ू तथा नाली की सफाई हफ्ता 10 दिनों के अंतराल पर हो रहा है। लोगों का कहना हैं कि सफाई के नाम पर मोटी राशि का निकासी कर एक सुनियोजित तरीके से बंदरबांट किया जा रहा है। नगर परिषद के एक कर्मी ने नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि सफाई के ठेकेदार एनजीओ द्वारा नगर परिषद के वार्ड पार्षदों को सफाई के लिए प्राप्त धनराशि से एक निश्चित राशि सभी पार्षदों को प्रतिमाह दी जा रही है। यही वजह है कि वार्ड में सफाई नहीं होने के बावजूद वार्ड पार्षद चुप्पी साथ बैठे है। स्वच्छता का लाभ नहीं मिलने से व्यवस्था के प्रति लोगों में गहरा आक्रोश है।

वार्ड में नहीं हो रहा है नियमित रूप से कूड़ा का उठाव

नगर के वार्ड संख्या 2 के रामाशीष यादव मनोज कुमार अन्य का कहना है कि डोर टू डोर कूड़ा का उठाव नहीं हो रहा है। इस वार्ड में झाड़ू लगाने के लिए कोई भी सफाई कर्मी पिछले 7 महीना से नहीं आया है। इस वार्ड में नाली की भी सफाई नहीं होती है। यही हाल नगर के वार्ड संख्या एक तीन चार सात 12 15 25 आदि की समस्या है। जहां न तो समय से कूड़ा का उठाव हो रहा है और न हीं झाड़ू नाली की सफाई हो रही है। इस चलते लोगों को सफाई का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

विस्तारित क्षेत्र में नहीं होती है सफाई

नगर परिषद के विस्तारित क्षेत्र नया भोजपुर तथा पुराना भोजपुर में न तो डोर टू डोर कूड़ा का उठाव हो रहा है और न ही झाड़ू कार्यक्रम चल रहा है। जबकि प्रतिमाह नगर परिषद से 12 लाख रुपया विस्तारित क्षेत्र के सफाई के नाम पर निकासी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इस राशि की निकासी कर बंदरबांट किया जा रहा है।

-----------------------

वार्ड में नियमित रूप से सफाई नहीं होने की जानकारी किसी वार्ड पार्षद द्वारा नहीं दी गई है। पब्लिक के तरफ से भी ऐसी शिकायत नहीं आई है। यह गंभीर मामला है। इसपर जानकारी एकत्रित कर कार्रवाई की जाएगी।

प्रेम स्वरूपम, प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद डुमरांव

chat bot
आपका साथी