सदर अस्पताल में जल्द शुरूहोगी सीटी-स्कैन की व्यवस्था

बक्सर संक्रमण के नए स्वरूप में लोगों को सीने में संक्रमण जैसे लक्षण देखने को मिले हैं जिसके

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 05:31 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 05:31 PM (IST)
सदर अस्पताल में जल्द शुरूहोगी सीटी-स्कैन की व्यवस्था
सदर अस्पताल में जल्द शुरूहोगी सीटी-स्कैन की व्यवस्था

बक्सर : संक्रमण के नए स्वरूप में लोगों को सीने में संक्रमण जैसे लक्षण देखने को मिले हैं, जिसके लिए चेस्ट सीटी स्कैन कराना बेहद आवश्यक हो रहा है। सीटी स्कैन कराने के लिए सरकारी अस्पतालों में कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को मजबूरन निजी संचालकों के पास जाना पड़ रहा है। निजी संचालकों के पास पहुंचने पर उनका जमकर आर्थिक दोहन भी हो रहा है।

इसको देखते हुए प्रशासन ने सभी संचालकों के लिए दर का भी निर्धारण कर दिया है, बावजूद इसके कई बार मनमानी वसूली की बात सामने आ रही है। हालांकि, अब ऐसा नहीं होगा। राहत की बात यह है कि अगले 2 माह के अंदर सदर अस्पताल में सीटी स्कैन व्यवस्था शुरू होने जा रही है। इसके लिए कक्ष बनकर तैयार हो गया है, जल्द ही अन्य व्यवस्थाएं करते हुए मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बनकर तैयार हो गया सीटी स्कैन कक्ष

सदर अस्पताल के तीसरे तल पर सीटी स्कैन कक्ष बनकर तैयार हो गया है। लकड़ी के काम के साथ-साथ वायरिग आदि का काम भी पूरा कर लिया गया है। मशीन स्थापना से संबंधित अन्य कार्य भी बहुत तीव्र गति से किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही रंग-रोगन तथा अन्य कार्य को करने के बाद इसमें सीटी-स्कैन मशीन की स्थापना कर दी जाएगी।

पहले से स्थापित है डिजिटल एक्स-रे

सदर अस्पताल में निजी-लोक साझेदारी के अंतर्गत अंकुरा फाउंडेशन के द्वारा डिजिटल एक्स-रे की व्यवस्था की गई है। यहां पर पहुंचने वाले लोगों को डिजिटल-एक्स-रे के द्वारा बिल्कुल सही और सटीक जानकारी दी जाती है। इससे मरीजों को लाभ होता है। बता दें कि पहले उन्हें एक्स-रे के लिए बाहर जाना पड़ता था। हालांकि, अब अस्पताल में ही यह सुविधा मिल रही है।

जिला मुख्यालय में कार्यरत हैं तीन निजी सीटी स्कैन सेंटर

बक्सर जिला मुख्यालय में तीन निजी सीटी स्कैन सेंटर कार्यरत हैं। जिनमें से एक बाइपास रोड में दूसरा चौसा-बक्सर रोड में मलहचकिया के पास तथा तीसरा सिद्धनाथ घाट के समीप है। इन सभी सीटी स्कैन सेंटर पर सीटी स्कैन की व्यवस्था सरकारी दर पर की गई है। बावजूद इसके किसी-किसी सीटी स्कैन संचालकों के द्वारा ज्यादा पैसा लेने के बाद सामने आई थी। जिसके बाद प्रशासन ने उन्हें फटकार लगाते हुए यह निर्देशित किया था कि तय से ज्यादा लेने पर उन पर कार्रवाई की जाएगी।

----------------------

जल्द ही सीटी स्कैन की व्यवस्था सदर अस्पताल में लोगों को मिलने लगेंगी। इसके लिए तृतीय तल पर कक्ष बनकर तैयार हो गया है। आगामी 2 महीने के भीतर सिटी स्कैन शुरू हो जाने की उम्मीद है।

संतोष कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधन(स्वास्थ्य), बक्सर।

chat bot
आपका साथी