ऑनलाइन में फंसे छात्र-छात्राएं, इंटर में नामांकन को खा रहे ठोकरें

बक्सर इंटर में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसको लेकर नगर सहित अन्य क्षेत्रों के प्लस

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 09:11 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 09:11 PM (IST)
ऑनलाइन में फंसे छात्र-छात्राएं, इंटर में नामांकन को खा रहे ठोकरें
ऑनलाइन में फंसे छात्र-छात्राएं, इंटर में नामांकन को खा रहे ठोकरें

बक्सर : इंटर में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसको लेकर नगर सहित अन्य क्षेत्रों के प्लस टू हाई स्कूल और कालेजों में पूरे दिन छात्र-छात्राओं की भीड लगी रहती है। नामांकन की इस होड़ में कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। दरअसल छात्र छात्राओं को बिहार बोर्ड द्वारा निर्धारित किए गए स्कूल कॉलेजों में नामांकन कराने की चिता सता रही है। फिलहाल नामांकन को लेकर बिहार बोर्ड द्वारा ऑनलाईन आवेदन के आधार पर जारी किए गए स्कूल कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। यहां ऑनलाईन की चक्कर में फंसे छात्र-छात्राओं को नामांकन कराने के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है।

सबसे बड़ी समस्या तो यह है कि जिन छात्र-छात्राओं को आर्टस् की पढ़ाई करनी है उन्हे साईबर कैफे की लापरवाही और ऑनलाइन की चक्कर में अब साईंस पढ़ना लचारी बन गई है। यहीं नहीं बिहार बोर्ड द्वारा जारी किए गए स्कूल कॉलेजों में नामांकन कराने के लिए छात्र-छात्राएं लंबी दूरी तय कर भटक रहे है। दरअसल बिहार वोर्ड के मुताबिक छात्रों को ऑनलाईन आवेदन में बीस स्कूल कॉलेजो का नाम चुनना था, लेकिन ऑनलाईन की चक्कर में सिर्फ चार या पॉच स्कूलों और कॉलेजो का नाम दिया गया। यही नहीं जल्दी बाजी की चक्कर में साइबर कैफे वालों के द्वारा स्कूल कॉलेज की वरीयता चयन करने में गड़बड़ी के कारण भी समस्या उत्पन्न हुई है। एक प्रधानाध्यापक ने बताया कि इनके यहां दो-तीन मामला ऐसा भी आया है कि छात्र पढ़ना चाहते है साईंस और साइबर कैफे वालो की लापरवाही से संभाग दिया गया कला। फिलहाल निर्धारित समयावधि मे बिहार बोर्ड द्वारा जारी किए गए स्कूल कॉलेजों में नामांकन को लेकर छात्र-छात्राओं की परेशानी बढ़ गई है। --नामांकन में नहीं लेनी है निर्धारित फीस से अधिक

बिहार बोर्ड द्वारा नामांकन के लिए शुल्क निर्धारित कर दिया गया है। अगर किसी स्कूल प्रबंधन निर्धारित फीस से अधिक राशि लेते है तो ऐसे स्कूल की शिकायत आने पर कार्रवाई की बात कही जा रही है। बिहार बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को सख्त हिदायत दिया है कि नामांकन फीस के अलावा कोई अन्य फीस नहीं देना है, क्योंकि निर्धारित शुल्क में ही सारे मद की फीस को शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी