गली-गली होगी बिना होल्डिग टैक्स वाले घरों की तलाश

बक्सर शहर का विस्तार तेजी से हो रहा है। गलियों में कॉलोनियां बस रहीं हैं लेकिन उस

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:47 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:47 PM (IST)
गली-गली होगी बिना होल्डिग टैक्स वाले घरों की तलाश
गली-गली होगी बिना होल्डिग टैक्स वाले घरों की तलाश

बक्सर : शहर का विस्तार तेजी से हो रहा है। गलियों में कॉलोनियां बस रहीं हैं, लेकिन उस अनुपात में नगर परिषद की गृह कर से आय नहीं बढ़ रही है। इसकी बड़ी वजह यह है कि वर्षों से मकान बना कर रहे लोगों ने अपने मकान को होल्डिग कर के रूप में निबंधित नहीं कराया है। कई ऐसे भी मामले में, जिनमें निबंधन टीन की छत का है, लेकिन वहां चार मंजिला मकान खड़ी हो हो गई है। जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर आंतरिक संसाधन को बढ़ाने के लिए नगर परिषद अब इस पर ध्यान देने जा रहा है।

शहरी क्षेत्र में नए बने मकानों की संख्या की सूची तैयार करने को ले नप ने कमर कस ली है। इसकी शुरुआत वार्ड नम्बर 24 से की जा रही है। नगर परिषद की ओर से गली-गली सर्वेक्षण के लिए विशेष कार्यबल का गठन किया गया है। कार्यबल उक्त वार्ड के एक-एक घर के होल्डिग की जांच कर उसकी रिपोर्ट कार्यालय में जमा करेगा।

इसी के आलोक ने नप पदाधिकारी ने मकानों की गिनती करना शुरू किए है। इसका उद्देश्य विशुद्ध रूप से नए मकानों का संख्या को सामने लाना है। इसके बाद नए मकानों को होल्डिग निर्धारित कर उनसे कर वसूल किया जाएगा। इस संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर वार्ड नंबर 24 में काम शुरू किया गया है। उक्त वार्ड के होल्डिग की जांच की जा रही है। इस दौरान बगैर होल्डिग निर्धारित हुए और बगैर नक्शे के कितने नए मकान बने उसकी संख्या की सही जानकारी मिलेगी। इसके बाद बगैर नक्शा पास कराए नए बने मकान के मालिकों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उक्त वार्ड में सफलतापूर्वक कार्य के बाद नप क्षेत्र के सभी वार्डों में सर्वे कराया जाएगा। इस पर टेंडर जल्द ही होगा।

खासमहल की जमीन पर धड़ल्ले से हो रहा निर्माण कार्य

जासं, बक्सर : एक ओर नगर परिषद शहर में बिना नक्शे के बने मकानों की जांच और कार्रवाई की बात कह रहा है, दूसरी ओर पीपी रोड क्षेत्र में खास-महल की जमीन पर धड़ल्ले से निर्माण कार्य हो रहा है। खास महल की जमीन पर बने हजारों मकानों के न तो नक्शे पास हैं और न ही वहां से होल्डिग कर आ रहा है। फिर भी खुलेआम निर्माण कार्य पर नगर परिषद चुप्पी साधे रहती है। इससे अधिकारियों की मंशा पर सवाल खड़े होते हैं। वहीं, शहरी विकास विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि बक्सर में आज तक नक्शा के अनुरूप निर्माण को लेकर कभी गंभीरता नहीं बरती गई। जिलाधिकारी अमन समीर ने पहली बार इस पर गंभीर पहल की है। इसी का नतीजा रहा कि आंबेडकर चौक पर मकान का नक्शा पास करा मॉल के निर्माण को रुकवा दिया गया। हालांकि, ऐसी सख्ती शहर के अन्य क्षेत्रों में नहीं बरती जा रही है।

chat bot
आपका साथी