सिपाही भर्ती की परीक्षा कल, 25 केन्द्रों पर परीक्षा देंगे 7752 परीक्षार्थी

बक्सर केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अंतर्गत बिहार गृह रक्षा वाहिनी सेवा संवर्ग में सिपाह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:50 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:50 PM (IST)
सिपाही भर्ती की परीक्षा कल, 25 केन्द्रों पर परीक्षा देंगे 7752 परीक्षार्थी
सिपाही भर्ती की परीक्षा कल, 25 केन्द्रों पर परीक्षा देंगे 7752 परीक्षार्थी

बक्सर : केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अंतर्गत बिहार गृह रक्षा वाहिनी सेवा संवर्ग में सिपाही पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन रविवार को किया जाएगा। दो घंटे की यह परीक्षा पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। इसके लिए जिले में 25 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर कुल 7752 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके मद्देनजर विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर उप विकास आयुक्त योगेश कुमार सागर ने शुक्रवार को परीक्षा में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षकों को उनके कर्तव्यों का पाठ पढ़ाया।

बैठक में उपस्थित सभी केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त स्टैटिक, गश्ती दंडाधिकारी एवं प्रेक्षकों को परीक्षा के सफल संचालन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि उक्त परीक्षा में प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारियों और अन्य पदाधिकारियों की परीक्षा के सफल संचालन में अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन सतर्कतापूर्वक करना सुनिश्चित करेंगे। इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीडीसी ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर की दूरी तक एसडीओ बक्सर एवं डुमरांव धारा 144 लागू करेंगे। यही नहीं, परीक्षा की तिथि को परीक्षा केन्द्रों के आस-पास की फोटोस्टेट की दुकानों को परीक्षा समाप्ति तक बंद कराना अनुमंडल दंडाधिकारी बक्सर एवं डुमरांव सुनिश्चित करेंगे। एसडीओ एवं डीएसपी बक्सर एवं डुमराव सोशल मीडिया पर बने साइबर सेनानी व्हाटसअप ग्रुप पर भी लगातार नजर रखेंगे। आपतिजनक टिप्पणी प्राप्त होने पर तत्क्षण कार्रवाई करेंगे। बैठक में अग्निशामन पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन को अग्निशामन वाहन तथा चिकित्सक तथा जीवन रक्षक दवाओं के साथ एम्बुलेंस को तैयार हालत में रखने का निर्देश दिया गया।

बिना फोटो पहचान पत्र के नहीं मिलेगा प्रवेश

किसी भी परीक्षार्थी को बिना फोटो पहचान पत्र के किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। अभ्यर्थी मास्क एवं सैनिटाइजर के साथ परीक्षा केन्द्र पर आ सकते हैं। हालांकि, कोई भी परीक्षार्थी ई-प्रवेश पत्र पर कुछ नहीं लिखेगा। किसी भी परीक्षार्थी को नकल करने या उद्धरण लेने की अनुमति नहीं है। उप विकास आयुक्त ने कहा कि कोई परीक्षार्थी अगर परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का कदाचार अपनाने या नकल करने का प्रयास करता है तो उसकी पात्रता रद कर दी जाएगी। इलेक्ट्रानिक गजट लेकर जाने की नहीं होगी अनुमति

डीडीसी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर इत्यादि जैसी सामग्री व्हाइटनर, इरेजर एवं ब्लेड जैसी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्राधीक्षक कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेसिग, परीक्षा हॉल एवं शौचालयों का सैनिटाइजेशन, थर्मल स्कैनिग, अभ्यर्थियों को प्रवेश गेट पर सोशल डिस्टेसिग का पालन करते हुए सुरक्षित प्रवेश एवं सीधे परीक्षा कक्ष तक पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे।

528 से अधिक संख्या पर रख सकते हैं सहायक केन्द्राधीक्षक

उप विकास आयुक्त ने बताया कि परीक्षार्थियों की संख्या 528 से अधिक होने पर केन्द्राधीक्षक अपने केन्द्र पर एक सहायक केन्द्राधीक्षक की भी प्रतिनियुक्ति कर सकते हैं। खास बात यह कि परीक्षा प्रारंभ होने के कम से कम दो घंटा पूर्व, केन्द्राधीक्षक एवं परीक्षा कार्य में प्रतिनियुक्त वीक्षक एवं कर्मी, परीक्षा केन्द्र पर अवश्य पहुंच जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि जोनल मजिस्ट्रेट से प्रश्न पत्र प्राप्त करते समय केन्द्राधीक्षक इस बात की जांच अवश्य कर लेंगे कि प्रश्न पत्र उनके ही केन्द्र से संबंधित है।

प्रत्येक पांच केन्द्र पर रहेगा एक उड़नदस्ता दल

प्रत्येक पांच परीक्षा केन्द्र पर एक उड़नदस्ता दल की प्रतिनियुक्त की जाएगी, जो परीक्षा के स्वच्छ रूप से संचालन के लिए केन्द्रों का औचक रूप से निरीक्षण करेंगे। उडऩदस्ते द्वारा कदाचार करते पाए जाने वाले अभ्यर्थियों के विरुद्ध तत्काल आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा के सफल संचालन हेतु जिले में 25 केन्द्रों पर 25 स्टैटिक दण्डाधिकारी-सह-प्रेक्षक एवं पुलिस पदाधिकारी, 10 जोनल मजिस्ट्रेट-सह-समन्वय प्रेक्षक एवं पुलिस पदाधिकारी, 03 उड़नदस्ता दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तथा 03 सुरक्षित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्त कर दी गई है।

समाहरणालय में कार्यरत रहेगा जिला नियंत्रण कक्ष

परीक्षा के सुव्यवस्थित संचालन हेतु जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय स्थित कोषागार कार्यालय के ऊपरी तल पर कार्यरत रहेगा। जिसका दूरभाष संख्या 06183-223333 है। जिला नियंत्रण कक्ष के संपूर्ण प्रभार में पूनम कुमारी, सहायक निदेशक जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग (मो0 8544428509 एवं 7654530177) रहेंगी। वह परीक्षा समाप्ति के उपरांत खैरियत प्रतिवेदन जिला गोपनीय शाखा में प्राप्त कराना सुनिश्चित करेंगी।

chat bot
आपका साथी