पहली बार आयोजित हुआ सड़क सुरक्षा माह, लोगों में दिखा उत्साह

बक्सर पहली बार पूरे देश भर में 1 महीने के लिए आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा माह का श

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 09:32 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:32 PM (IST)
पहली बार आयोजित हुआ सड़क सुरक्षा माह, लोगों में दिखा उत्साह
पहली बार आयोजित हुआ सड़क सुरक्षा माह, लोगों में दिखा उत्साह

बक्सर : पहली बार पूरे देश भर में 1 महीने के लिए आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ सोमवार से जिला मुख्यालय में किया गया। जिला पदाधिकारी अमन समीर ने दीप प्रज्वलित कर सड़क सुरक्षा माह की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए ट्रैफिक नियमों का अनुपालन करने का अनुरोध किया। साथ ही साथ उन्होंने मौजूद अधिकारियों से भी जन जागरूकता लाने के लिए 1 महीने तक चलाए जाने वाले इस अभियान में पूरी तन्मयता के साथ कार्य करने का अनुरोध किया।

डीएम ने कहा कि यातायात के नियम वाहन चालक एवं आम जनों की सुरक्षा हेतु बनाए गए हैं। यातायात नियमों के अनुपालन में थोड़ी सी लापरवाही बहुत बड़ी दुर्घटना में तब्दील हो जाती है। जिससे पूरा परिवार व समाज प्रभावित हो जाता है। पूरे देश में एक साथ एक महीने तक जन जागरूकता कार्यक्रम का चलाया जाना इसकी महत्ता को दर्शाता है। 18 जनवरी से 17 फरवरी 2021 तक जन जागरूकता हेतु विविध गतिविधियां जिला परिवहन विभाग के द्वारा संचालित की जाएंगी। इस दौरान सघन वाहन जांच अभियान चलेगा, जिसमें वाहनों में क्षमता से अधिक सवारी बैठाने, माल की ढुलाई करने, ट्रिपल लोडिग, हेलमेट चेकिग, वाहन चलाने हेतु निर्गत लाइसेंस की चेकिग पर विशेष जोर दिया जाएगा। आदतन लगातार गलती करने वाले वाहन चालकों की पहचान कर उनका लेखा-जोखा परिवहन विभाग द्वारा तैयार किया जाएगा। तत्पश्चात मोटर वाहन अधिनियम के सुसंगत धाराओं के तहत उनका वाहन लाइसेंस निलम्बित करने के साथ-साथ रद्द करने की भी कार्रवाई की जाएगी। टै्रफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का नाम पकडे़ जाने पर समाचार पत्रों में भी प्रकाशित करवाया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने मीडियाकर्मियों से भी जन जागरूकता अभियान की खबरें सकारात्मक रूप में प्रकाशित करने का अनुरोध किया। ताकि लोगों में टै्िफक नियमों के प्रति सजगता बढे़।

सड़क सुरक्षा माह के तहत सड़कों से अतिक्रमण हटाने की भी होगी कार्रवाई

जिला पदाधिकारी ने बताया कि बक्सर जिले में यातायात के सुगम रूप से संचालन हेतु विभिन्न तरह की कार्रवाई की जा रही है। जिसमें सड़क किनारे के अतिक्रमण को हटाना, शहर के चौराहों का विकास एवं सौंदर्यीकरण करना शामिल है। दो नये बाइपास के स्वीकृत हो जाने की भी जानकारी दी गई। पहला बक्सर प्रखण्ड से आई.टी.आई. होते हुए चौसा सड़क एवं दूसरा मठिया से लेकर इटाढ़ी तक। अंत में आम जनों को यातायात के नियमों के प्रति संवेदनशील बनने हेतु अपील भी की गई।

प्रतिदिन आयोजित होगा क्विज कांटेस्ट, विजेता को मिलेगा हेलमेट का उपहार

कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी गई कि सड़क सुरक्षा माह के तहत प्रतिदिन एक क्विज कांटेस्ट का आयोजन होगा, जिसमें लोगों से सड़क सुरक्षा नियमों से संबंधित 10 सवाल पूछे जाएंगे, जिनमें साथ सही जवाब देने वालों को हेलमेट का उपहार दिया जाएगा। चुने गए लोगों में से दो लोगों को प्रतिदिन यह उपहार मिलेगा। यह अभियान लगातार चलाया जाता रहेगा। कार्यक्रम को जिला परिवहन पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला जन संपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, रेडक्रॉस के सचिव डॉ. श्रवण कुमार तिवारी एवं सामाजिक व्यक्तियों की उपस्थिति रही।

chat bot
आपका साथी