भूस्वामी की बगैर सहमति के निजी जमीन पर बना डाली सड़क

बक्सर ग्राम विकास से संबंधित सरकारी योजनाओं में गाइडलाइन के विपरीत कार्य कराने से मामला क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:27 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:27 PM (IST)
भूस्वामी की बगैर सहमति के निजी जमीन पर बना डाली सड़क
भूस्वामी की बगैर सहमति के निजी जमीन पर बना डाली सड़क

बक्सर : ग्राम विकास से संबंधित सरकारी योजनाओं में गाइडलाइन के विपरीत कार्य कराने से मामला कानूनी दांवपेंच में फंसता है। सिमरी थाना के काजीपुर पंचायत में संवेदक ने बगैर अनुमति लिए ही एक व्यक्ति की निजी जमीन पर सड़क बना दी। मामले को लेकर भूस्वामी द्वारा मामला लोक अदालत में जाने के बाद कार्य एजेंसी से लेकर सम्बंधित विभाग में हड़कंप मच गया।

मामला काजीपुर के मुखिया, पंचायत सचिव एवं कनीय अभियंता द्वारा 14वें वित्त की राशि से निजी जमीन में भूस्वामी से सहमति लिए बगैर पीसीसी सड़क निर्माण कार्य कराए जाने से संबंधित है। अनुमंडलीय सरकारी डिग्री कॉलेज नौहट्टा रोहतास में प्राचार्य के पद पर कार्यरत काजीपुर गांव निवासी भूस्वामी डा. संजय कुमार त्रिपाठी का कहना है कि नौकरी के कारण उनके बाहर रहने का लाभ उठाते हुए उनकी पैतृक जमीन पर सड़क बना दी गई। जब घर आए तब उन्होंने देखा कि उनकी निजी जमीन में पीसीसी सड़क निर्माण कराया गया है। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना अंचलाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी को दी, लेकिन केवल जांच की बात कह उन्हें टरकाया जाता रहा। अंतत: उन्हें इस मामले को अनुमंडलीय लोक शिकायत में दर्ज कराना पड़ा। मामला लोक शिकायत में जाने से कार्य एजेंसी और अधिकारियों की बेचैनी बढ़ गई है।

पूर्व में भी हुए हैं मामले

हालांकि इस पंचायत के लिए इस तरह की घटनाओं का होना कोई नई बात नहीं है। पूर्व में भी इस तरह के कई मामले सामने आए जिसके कारण पूर्व मुखिया को विभाग ने पदमुक्त कर दिया था। हालांकि इस नए मामले से एक बार फिर जिले का काजीपुर पंचायत सुर्खियों में है।

------------------

मामला संज्ञान में आने के बाद इसकी जांच कराई जा रही थी, इसी बीच मामला अनुमंडलीय लोक शिकायत में चला गया है। जैसा भी आदेश होगा उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

अनिल कुमार, अंचलाधिकारी, सिमरी।

chat bot
आपका साथी