राजपुर की 19 पंचायतों में 267 बूथों पर मतदान आज, प्रत्याशियों की होगी अग्निपरीक्षा

बक्सर जिले के राजपुर प्रखंड से दूसरे चरण के अंतर्गत बुधवार को चुनावी महासंग्राम का आगाज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:09 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:09 PM (IST)
राजपुर की 19 पंचायतों में 267 बूथों पर मतदान आज, प्रत्याशियों की होगी अग्निपरीक्षा
राजपुर की 19 पंचायतों में 267 बूथों पर मतदान आज, प्रत्याशियों की होगी अग्निपरीक्षा

बक्सर : जिले के राजपुर प्रखंड से दूसरे चरण के अंतर्गत बुधवार को चुनावी महासंग्राम का आगाज होगा। प्रखंड की 19 पंचायतों में 267 बूथों पर आज बुधवार को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसको लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रखंड मुख्यालय से विभिन्न निर्वाचन सामग्रियां लेकर मंगलवार को पोलिग पार्टियां अपने-अपने बूथ के लिए रवाना हो गईं।

दूसरी तरफ जिलाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ने दूसरे चरण के मतदान को लेकर संयुक्त आदेश जारी कर दिया है। मतदान को जोनल, सुपर जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी इंदूबाला सिंह ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से संध्या 5 बजे तक होगी। प्रखंड की सभी 19 पंचायतों में कुल 577 पद के लिए मतदान कराया जाएगा। इस दौरान कुल 1 लाख 56 हजार 146 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसके बाद त्रिस्तरीय पंचायत में भाग्य आजमा रहे 2107 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला पिटारे में बंद हो जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए मतदान कर्मियों को आवश्यक सामग्रियों के साथ रवाना कर दिया गया। जाहिर हो, इसको लेकर मंगलवार को प्रखंड परिसर मतदान कर्मियों से भरा रहा। इस दौरान वहां गाड़ियों की लंबी कतार लग गई। आलम यह था वहां मेले से नजारा दिखाई दे रहा था।

सभी बूथों पर तैनात रहेगी महिला पुलिस

सदर एसडीओ धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता बरते जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। एसडीओ ने बताया कि सभी बूथों पर सुरक्षा बलों के अतिरिक्त महिला सुरक्षा बलों की भी विशेष व्यवस्था कर दी गई है। ताकि, किसी तरह गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहे। एसडीओ ने बताया कि इसके लिए 38 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की गयी है।

राजपुर मध्य विद्यालय बना आदर्श मतदान केन्द्र

इस बार पंचायत चुनाव में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव की तर्ज पर हर प्रखंड में एक आदर्श मतदान केन्द्र बनाया जा रहा है। वहां पूरी तरह से उत्सवी माहौल में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राजपुर में राजपुर मध्य विद्यालय को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है। अधिकारी ने बताया कि उक्त बूथ पर शुद्ध पेयजल से लेकर मतदाताओं के बैठने आदि की मुकम्मल व्यवस्था रहेगी। बूथ को गुब्बारों से सजाया जाएगा और मतदाताओं के आगमन के लिए रास्ते पर कार्पेट भी बिछाया जाएगा। वहां वृद्ध एवं दिव्यांगों के लिए ह्वील चेयर एवं कुर्सी की व्यवस्था मौजूद रहेगी।

मतदान के दौरान भ्रमणशील रहेगी मेडिकल टीम मतदान के दौरान मतदान कर्मियों को परेशानी न हो इसके लिए इस बार मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि मेडिकल टीम तीन स्तर पर कार्यरत रहेगी। एक मेडिकल टीम भ्रमणशील रहकर विभिन्न बूथों पर भ्रमण करेगी तो दूसरी टीम कंट्रोल रूम तथा तीसरी पीएचसी में मौजूद रहेगी।

chat bot
आपका साथी