पंचायतनामा- बुनियादी सुविधाओं के अभाव में दुखी है सुखसेना डेरा के ग्रामीण

बक्सर चौगाई प्रखंड अंतर्गत खेवली पंचायत के सुखसेना डेरा गांव आज तक पहुंच मार्ग से नहीं जुड़

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 04:51 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 05:29 PM (IST)
पंचायतनामा- बुनियादी सुविधाओं के अभाव में दुखी है सुखसेना डेरा के ग्रामीण
पंचायतनामा- बुनियादी सुविधाओं के अभाव में दुखी है सुखसेना डेरा के ग्रामीण

बक्सर : चौगाई प्रखंड अंतर्गत खेवली पंचायत के सुखसेना डेरा गांव आज तक पहुंच मार्ग से नहीं जुड़ पाया है। सालों भर जैसे-तैसे लोग अपने घर को पहुंचते हैं। कुछ ग्रामीणों के अथक प्रयास से डुमरांव-बिक्रमगंज मुख्य मार्ग पर स्थित मुगांव हाईस्कूल के समीप से एक किलोमीटर तक कच्ची मार्ग का निर्माण कराया गया हैं। बरसात के दिनों में गांव के लोगों को हाथ में जूता और सर पर सामान लेकर मंजिल तय करना पड़ता है।

गांव का भ्रमण और लोगों से बातचीत के बाद यहां विकास योजनाओं की पोल खुलने लगती है। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना किस जीव जंतु का नाम है यहां के ग्रामीण नहीं जानते हैं। पंचायत में इस गांव में नली-गली की समस्या सबसे ज्यादा गंभीर है। यहां नालियों का निर्माण नहीं होने से चापानल के पास गंदा पानी जमा होता है। बताया गया कि नल जल योजना के लिए यहां वार्ड सदस्य को कुल लागत खर्च का पचास फीसदी से ज्यादा राशि बहुत पहले दे दी गई है। लेकिन, काम अभी तक नहीं हुआ। इससे ग्रामीण बेहद दुखी हैं।

-----------------------

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल जल योजना शुरू की गई। कुछ अड़चन आने से काम अधूरा रह गया।

विनोद कुमार सिंह, खेवली, वार्ड संख्या 8 इस गांव में गुजर बसर करने वाले तकरीबन एक हजार की आबादी आज तक मुख्य सड़क से नहीं जुड़ पाई। जिसके चलते गांव के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

संतोष कुमार सिंह इस गांव को संपर्क पथ से जोड़ने के लिए पूर्व में कई बार अधिकारियों से लगायत प्रतिनिधियों तक गुहार लगाई गई। किसी का ध्यान आकृष्ट नहीं हुआ।

धनजी सिंह यहां नई नवेली दुल्हनें भी एक-डेढ़ किलोमीटर पैदल चलती है। इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि आज तक यह गांव मुख्य संपर्क पथ से नहीं जुड़ सका।

सीता देवी इस गांव में तकरीबन एक सौ से ज्यादा बच्चों की संख्या होने के बाद भी आज तक सरकारी विद्यालय नहीं खुला। नतीजतन इनके बच्चे तीन किलोमीटर पैदल दूरी तय कर कोरानसराय या आमसारी जाते हैं।

बिदा देवी

-------------------------

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल योजना के लिए वार्ड सदस्य को पचास फीसदी से ज्यादा राशि निर्गत कर दी गई है। लेकिन काम में टालमटोल की प्रक्रिया चल रही है। इसका खामियाजा गांव के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। वार्ड सदस्य से बातचीत कर समस्या का अविलंब समाधान किया जाएगा।

राजीव कुमार सिंह, मुखिया, ग्राम पंचायत खेवली, चौगाईं।

chat bot
आपका साथी