नैनीजोर के गंगा नदी पर बने पीपा पुल से परिचालन शुरू

बक्सर नैनीजोर के गंगा नदी पर पीपा पुल बन कर पूरी तरह से तैयार हो गया और आवागमन के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:05 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:05 PM (IST)
नैनीजोर के गंगा नदी पर बने पीपा पुल से परिचालन शुरू
नैनीजोर के गंगा नदी पर बने पीपा पुल से परिचालन शुरू

बक्सर : नैनीजोर के गंगा नदी पर पीपा पुल बन कर पूरी तरह से तैयार हो गया और आवागमन के लिए उसे खोल दिया गया। पुल के चालू हो जाने से गंगा के उस पार रबी फसल की बुआई करने वाले किसानों को सुविधा हो गई। नैनीजोर के गंगा नदी पर पीपा पुल बन जाने से दोनों राज्यों के किसानों को आने जाने के लिए काफी दूरी कम हो जाती है।

बरसात शुरू होने से पहले स्कूल को खोल दिया जाता है और पुन: बरसात समाप्त हो जाने के बाद फिर से जोड़कर चालू कर दिया जाता है। पुल निर्माण निगम द्वारा गंगा नदी पर प्रतिवर्ष पुल बनाया जाता है। पीपा पुल को जोड़कर दोनों तरफ से लिक रोड भी बना दिया गया। इसके साथ ही छोटे वाहनों के परिचालन के साथ आवागमन शुरू हो जाने से किसान काफी खुश है। नैनीजोर के किसान उस पार बलिया जिले में भी खेती बाड़ी का काम करते हैं। यहां के किसानों का लगभग 5 हजार एकड़ जमीन यूपी के बलिया जिले के सीमा क्षेत्र में पड़ता है। पुल बन जाने के कारण किसानो को खेत पर खाद भी और ट्रैक्टर ले जाने तथा खेतों की बुवाई करने में काफी सुविधा होगी। दियारा इलाके में रबी फसलों की बुवाई का काम काफी तेजी से चल रहा है। कम हो जाती है 50 किलोमीटर की दूरी

यूपी के बलिया तथा बक्सर जिले के लोगों के बीच कई तरह के रिश्ते हैं। दोनों राज्यों के लोगों के बीच पहले से तो रिश्ते हैं। इसके अलावा लग्न शुरू होते ही हर साल नए रिश्ते भी बनते हैं। लिहाजा लग्न शुरू होते ही पुल बन जाने से नैनीजोर के रास्ते शादी विवाह में आने जाने वाले लोगों की दूरी लगभग 50 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसके अलावे दियारा क्षेत्र के लोग कई तरह के कारोबार के लिए बलिया आते जाते रहते हैं। नैनीजोर और हल्दी के बीच छोटे वाहनों के परिचालन से लोगों को रोजगार भी मिलता है।

chat bot
आपका साथी