मुखिया के लिए सात समेत पहले दिन 101 से खुला नामांकन का खाता

बक्सर पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए पहले दिन की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई। कुल 10

JagranThu, 16 Sep 2021 10:14 PM (IST)
मुखिया के लिए सात समेत पहले दिन 101 से खुला नामांकन का खाता

बक्सर : पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए पहले दिन की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई। कुल 101 प्रत्याशियों ने पहले भी नामांकन पत्र दाखिल कर शुभ का संकेत दिया। नामांकन के पहले दिन पंचायत समिति सदस्य पद के लिए कुल 8 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इसमें 4 पुरुष तथा 4 महिला प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल कर महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण में बराबर का भागीदार बनाए रखा। मुखिया पद के लिए पहले दिन 7 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। जिसमें पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 2 तथा महिला प्रत्याशियों की संख्या पांच है।

सरपंच पद पर पहले दिन 5 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। इसमें सभी पांच प्रत्याशी पुरुष संवर्ग से है। पंच पद के लिए 20 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। इसमें सात पुरुष तो 13 प्रत्याशी महिला वर्ग से है। सबसे अधिक 61 प्रत्याशी वार्ड सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। इनमें 29 प्रत्याशी पुरुष वर्ग से है तो 32 महिला प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल कर पहले ही दिन से पंचायत चुनाव में अपनी भागीदारी मजबूत रखी है। इससे पहले नामांकन के लिए सुबह से ही प्रखंड कार्यालय पर गहमागहमी बढ़ गई थी। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। मुख्य गेट पर ही पुलिस के जवान मौजूद थे तथा हर किसी को प्रखंड कार्यालय के अंदर जाने के लिए ठोस और मजबूत वजह का पता लगा रहे थे। प्रत्याशियों को जुलूस लेकर प्रखंड कार्यालय के पास नहीं फटकने दिया गया। सुरक्षा के कड़े प्रबंध तथा बेहतर तैयारी से असामाजिक तत्व परेशान रहे तो प्रत्याशी और आम लोगों को चुनाव के संदर्भ में हर एक सरकारी जानने में काफी सहूलियत मिलती रहे।

नामांकन फार्म भरने के लिए वकीलों ने डाला डेरा

प्रखंड कार्यालय इन दिनों व्यवहार न्यायालय के रूप में तब्दील हो गया है। दर्जनों की संख्या में वकील प्रखंड कार्यालय के बाहर डेरा जमाए बैठे हैं। वकील प्रत्याशियों के नामांकन फार्म भरने तथा कार्य सुधार करने में तत्परता के साथ लगे हैं। प्रखंड कार्यालय के पास स्थित रैन बसेरा वकीलों का डेरा बना है। आप फार्म भरने और कागजी प्रक्रिया समझने के लिए सुबह से देर शाम तक भीड़ लगी रही। जिन लोगों को आगे के दिनों में नामांकन करना है वह भी लोग तत्परता के साथ लगे है। उधर भीड़ का लाभ उठाकर दुकानदारी करने वाले चाट पकौड़ा की दुकानें प्रखंड कार्यालय के बाहर खूब सजी थी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.