प्याज की उपज अच्छी, खेत में ही मिल रहे पिछले साल से दोगुने दाम

बक्सर गेहूं की कटाई होने के बाद बिक्री में समस्या आ रही है। सरकारी खरीद अबतक कागजों

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 04:59 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 04:59 PM (IST)
प्याज की उपज अच्छी, खेत में ही मिल रहे पिछले साल से दोगुने दाम
प्याज की उपज अच्छी, खेत में ही मिल रहे पिछले साल से दोगुने दाम

बक्सर : गेहूं की कटाई होने के बाद बिक्री में समस्या आ रही है। सरकारी खरीद अबतक कागजों पर ही है और व्यापारी 14-15 सौ रुपये क्विंटल से ज्यादा भाव नहीं दे रहे हैं। इसलिए, किसान भी गेहूं बेचने के बजाय घरों में भंडारण करने पर जोर दे रहे है। इधर, जो किसान प्याज की खेती किये हैं, उनकी तो किस्मत चमक गयी है। व्यवसायी किसानों के खेतों में प्याज खरीदने के लिए भाग दौड़ कर रहे। पिछले सान प्याज की नई फसल के किसानों को प्रति क्विंटल आठ सौ रुपये भाव मिला था, इस बाद 16 से 18 सौ रुपये का भाव मिल रहा है।

प्याज की बढ़ती कीमत को देखते हुए किसान भी नगद पैसा लेकर खेत से ही बेचने में अपनी भलाई समझ रहे है। हालांकि, स्थानीय स्तर पर प्याज भंडारण करने की व्यवस्था नही होने के कारण इसे बेचने में ही फायदा दिख रहा है। खेती किये लोगो का कहना है कि पंचायत स्तर पर सरकार भंडारण करने की व्यवस्था करें तो प्याज की खेती व्यापक स्तर पर हो सकती है। जब किसानों के पास भंडार में प्याज रहेगा तो बाजार का मूल्य भी नियंत्रित रहेगा। भंडारण के अभाव में किसान उपज को व्यापारियों के हाथों बेच देते हैं और बाद में वे लोग अपने हिसाब से बाजार को चलाते हैं।

खेत में ही किसानों को मिल रहा 18 सौ का भाव

बाजार में प्याज 20 से 22 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खुदरा में बिक रहा है। जबकि, खेतों में थोक व्यापारी किसानों से 16 सौ से 18 सौ रुपये प्रति क्विंटल के भाव से खरीद रहे है। जिससे किसानों को अच्छी आमदनी हो रही है। हालांकि खर्चा भी प्याज की खेती में काफी हुआ है। प्याज की खेती किए जलवासी के जीतन सिंह व बसाव के जग्गू चौहान ने बताया कि एक बिगहा में करीब 65 से 80 क्विंटल तक उत्पादन हो रहा है। जिससे करीब एक लाख रुपए एक बिगहा की खेती में आमदनी हो रही है। खेती में करीब 35 से 40 हजार रुपये का खर्चा भी उठाना पड़ा है। बताया जा रहा है कि पिछले साल प्याज की कीमत आठ सौ रुपये प्रति क्विंटल था। जबकि, इस साल दोगुने दाम में बिक रहा है।

chat bot
आपका साथी