खाते की शोभा बढ़ा रहे जासो और पांडेयपट्टी के एक-एक करोड़

सदर अनुमंडल अधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय की अध्यक्षता में स्थानीय प्रखंड कार्यालय में विभिन्न पंचायतों में चल रही योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन संबंधी एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 06:23 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 06:23 PM (IST)
खाते की शोभा बढ़ा रहे जासो और पांडेयपट्टी के एक-एक करोड़
खाते की शोभा बढ़ा रहे जासो और पांडेयपट्टी के एक-एक करोड़

बक्सर । सदर अनुमंडल अधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय की अध्यक्षता में स्थानीय प्रखंड कार्यालय में विभिन्न पंचायतों में चल रही योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन संबंधी एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी रोहित कुमार मिश्रा, सदर प्रखंड अंतर्गत विभिन्न पंचायतों के पंचायत सचिव, आवास सहायक, विकास मित्र, कनीय अभियंता समेत समेत संबंधित कर्मी शामिल रहे।

इस दौरान पुरानी योजनाओं के कार्यान्वयन में देरी पर अनुमंडलाधिकारी ने नाराजगी जताई तथा 15 दिनों के भीतर कार्यों को पूरा किये जाने का स्पष्ट निर्देश दिया। यहीं नहीं उन्होंने शनिवार को फिर समीक्षा बैठक बुलाये जाने की बात भी कही। अनुण्डलाधिकारी की समीक्षा में बताया गया कि पांडेय एवं जासो प्रखंड में एक-एक करोड़ रुपए की राशि बिना खर्च हुए पड़ी हुई है जबकि, कई विकास की योजनाएं लंबित हैं। ऐसे में कनीय अभियंता तथा संबंधित पदाधिकारी को एसडीएम द्वारा सख्त निर्देश दिया गया है कि शनिवार से पूर्व पंचायतों में घूमकर योजनाओं का चयन कर कार्यारंभ कराया जाए। योजनाओं में सुस्ती पर एसडीएम ने दिखाई नाराजगी, दिया अल्टीमेटम बैठक में नाली-गली तथा आवास योजना के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में शौचालय निर्माण तथा प्रोत्साहन राशि के भुगतान के संबंध में चर्चा की गई। अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि यह देखा जा रहा है कि जियो टै¨गग तथा अन्य कार्यों में देरी के कारण प्रोत्साहन राशि के भुगतान में देरी हो रही है। यही नहीं, आवास सहायकों द्वारा ससमय आवास निर्माण का सत्यापन नहीं किए जाने के कारण भी भुगतान में विलंब हो रहा है। उन्होंने संबंधित कर्मियों को फटकार लगाते हुए कहा कि ससमय विकास का कार्य पूरा नहीं किए जाने पर विरुद्ध कठोर कार्रवाई भी की जाएगी। जल्द से जल्द हर घर पहुंचे नल का जल इसके साथ ही उन्होंने प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों में चल रहे हर घर नल योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने जल्द से जल्द योजना के कार्यों को पूरा कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय के अंतर्गत हर घर नल का जल का निश्चय भी महत्वपूर्ण है। जल्द से जल्द सभी पंचायतों के प्रत्येक घर में नल का जल पहुंचना सुनिश्चित किया जाए।

विकास योजना की गति को तेज करने के लिए संबंधित कर्मियों तथा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। शनिवार को इस संबंध में फिर एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया है।

कृष्ण कुमार उपाध्याय

अनुमंडल पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी