टीकाकरण उत्सव के पहले ही दिन 45 हजार लोगों ने ली कोरोना की वैक्सीन

टीकाकरण उत्सव के पहले ही दिन 45 हजार लोगों ने ली कोरोना की वैक्सीन

बक्सर सूबे में 11 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक कोरोना टीकाकरण का विशेष अभियान जारी है।

JagranSun, 11 Apr 2021 08:59 PM (IST)

बक्सर : सूबे में 11 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक कोरोना टीकाकरण का विशेष अभियान जारी है। जिला मुख्यालय के सदर अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रेड क्रॉस पॉलीक्लिनिक समेत कुल सदर प्रखंड के कुल 9 तथा जिले भर के 66 वैक्सीनेशन केंद्रों पर टीकाकरण का काम युद्ध स्तर पर जारी है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजकिशोर सिंह के मुताबिक पहले दिन के टीकाकरण अभियान में कुल 45 ह•ार लोगों ने टीकाकरण कराया।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी तथा विभिन्न केंद्रों के प्रभारियों के द्वारा टीकाकरण अभियान की मॉनिटरिग की जाती रही। शनिवार को पहले दिन की अपेक्षा रविवार को दूसरे दिन लोगों की ज्यादा संख्या वैक्सीनेशन सेंटर पर देखने को मिली। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद जन जागरूकता में कुछ ज्यादा तेजी आई है। उधर, वैक्सीन की बड़ी खेप आने के बाद सभी केंद्रों पर इसकी उपलब्धता भी पर्याप्त मात्रा में हो गई है। टीकाकरण के दौरान नगर परिषद के उप मुख्य पार्षद इन प्रताप सिंह समेत कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी टीके का डो•ा लिया।

डुमरांव में प्रथम दिन 6 सौ लोगों नें लिया टीका

संवाद सहयोगी, डुमरांव(बक्सर) : कोरोना टीकाकरण उत्सव के प्रथम दिन डुमरांव अनुमंडल अस्पताल, पीएचसी, नप भवन शिविर एवं उप स्वास्थ केन्द्रों को मिलाकर 600 लोगों द्वारा कोरोना का टीका लिए जानें की खबर है। कोरोना का टीका लेनें में महिला सदस्यों ने पुरुष सदस्यों को पछाड़ दिया है। गत दिनों के टीकाकरण संबधी आंकड़े पर गौर किया जाए तो पुरुषों की तुलना में महिलाएं टीका लेने में आगे हैं।

इस आशय की पुष्टि अनुमंडल अस्पताल प्रबंधक चंद्रशेखर आजाद एवं प्रभारी प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.आर.बी. प्रसाद ने करते हुए बताया कि कोरोना से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पताल एवं पीएचसी में कोरोना वैक्सीन का डोज उपलब्ध कराया जा चुका है। 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले हरेक महिला एवं पुरुष को कोरोना का टीका अनुभवी महिला एएनएम द्वारा दिए जानें का कार्य जारी है।। नगर भवन बना भीआईपी केन्द्र-डुमरांव नगर भवन में बनाया गया कोरोना टीकाकरण केन्द्र भीआईपी केन्द्र बन कर रह गया है।नगर भवन स्थित कोरोना टीकाकरण केन्द्र पर अब तक अधिकांश रेडक्रास सोसाइटी के सदस्यों के आलावा नप से जुड़े जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा कोरोना का टीका लिया जा चुका है।

नावानगर में 356 लोगों को लगाया गया टीका

संवाद सहयोगी, नावानगर (बक्सर) : कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए टीकाकरण की गति काफी तेज कर दी गई है। इसी संदर्भ में रविवार को प्रखंड के छह गांवों में एक साथ कैम्प लगाकर 356 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। पीएचसी प्रभारी डॉ. संजय कुमार ने बताया कि टीकाकरण के लिए प्रखंड के भदार, धबछुआ, टिकपोखर, गिरधरबरांव, तुरावखास व धनबखरा गांव में कैम्प लगाकर 45 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया गया। इस दौरान कुल 356 लोगों को टीका दिया गया। उन्होंने बताया कि तेज धूप व रविवार का दिन होने के चलते कम लोग टीकाकरण कैम्प में पहुंचे। आगे भी ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प लगाकर अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा।

राजपुर में 456 लोगों को लगा कोविड का टीका

संवाद सहयोगी, राजपुर (बक्सर) : प्रखंड के विभिन्न गांव में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में रविवार को विशेष टीकाकरण अभियान के तहत कुल 456 लोगों को कोविड-19 का टीका दिया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए चिकित्सा प्रभारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी अमन समीर ने जिले भर में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए इस अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया है। इसके लिए पंचायतों में कार्यरत एएनएम, आशा एवं अन्य कर्मियों के सहयोग से आम जनों के बीच जागरूकता पैदा कर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। रविवार के दिन क्षेत्र के धनसोई, देवढिया, कोनौली, खीरी, मँगराव एवं नागपुर में टीकाकरण किया गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.