परामर्शी समिति चलाएगी अब प्रखंड और ग्राम पंचायत की सरकार

बक्सर त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल अब समाप्त हो गया है। अब ग्राम पंचायतों के मुखिया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:40 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:40 PM (IST)
परामर्शी समिति चलाएगी अब प्रखंड और ग्राम पंचायत की सरकार
परामर्शी समिति चलाएगी अब प्रखंड और ग्राम पंचायत की सरकार

बक्सर : त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल अब समाप्त हो गया है। अब ग्राम पंचायतों के मुखिया, सरपंच, प्रखंड प्रमुख, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य सहित सभी त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि 16 जून से निवर्तमान प्रतिनिधि हो गए हैं। राज्य सरकार द्वारा पहली बार संशोधित अध्यादेश के अनुसार अब त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों की अध्यक्षता वाली परामर्शी समिति ग्राम पंचायत की सरकार चलाएगी।

इसको लेकर जिलाधिकारी द्वारा आदेश जारी कर सभी बीडीओ एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को परामर्शी समिति गठन कर उसका संचालन शुरू करने को कहा है। बीते पांच वर्ष में पंचायत प्रतिनिधियों को कुर्सी से हटाने के लिए कई राजनीतिक घटनाक्रम हुई। कई प्रखंड प्रमुखों की कुर्सी भी बदली। सरकारी योजना की राशि का गबन, योजना क्रियान्वयन में अनियमितता को लेकर कई पंचायत सचिवों और मुखिया का दामन भी दागदार हुआ। सरकारी योजनाओं की लूट खसोट मामले में जहां कई मुखिया को पदच्युत होना पड़ा, वही ज्यादातर प्रतिनिधियों से राशि की रिकवरी भी हुई है।

कोरोना के दूसरी लहर के कारण टला पंचायत चुनाव

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण तय समय पर होने वाला पंचायत चुनाव टल गया। राज्य सरकार द्वारा पहली बार संशोधित अध्यादेश के अनुसार चुनाव नहीं होने तक पंचायत के कामकाज का दायित्व परामर्शी समिति संभालेगी। संभावना व्यक्त की जा रही है इस साल के अंत तक चुनाव कराए जा सकते हैं। पंचायत चुनाव के टल जाने के बाद सरकार ने स्पष्ट कहा कि सरकार अब चुनाव नहीं कराने की स्थिति में ग्राम पंचायत, ग्राम कचहरी, पंचायत समिति और जिला परिषद में परामर्शी समिति का गठन करेगी।

सरकारी दफ्तरों से हटाए गए प्रतिनिधियों के बोर्ड

त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि 16 जून से निवर्तमान प्रतिनिधि हो गए। ऐसी स्थिति में सरकारी दफ्तरों में लगाए गए पंचायत प्रतिनिधियों के बोर्ड हटाए जा रहे हैं। चौगाई में प्रखंड प्रमुख ऋषिकांत सिंह ने खुद अपने दफ्तर के बाहर लगाए गए बोर्ड को हटवा दिया। इनका कहना है कि अब प्रखंड परामर्शी समिति के अध्यक्ष का बोर्ड हो सकता है न कि प्रखंड प्रमुख का।

सिर्फ बदला है नाम, वही रहेगा काम

15 जून से पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद सिर्फ नाम बदला है बाकी काम वहीं प्रतिनिधि करेंगे। जैसे प्रखंड में प्रखंड परामर्शी समिति के अध्यक्ष प्रखंड प्रमुख और पंचायत में पंचायत परामर्शी समिति के अध्यक्ष ग्राम पंचायत के मुखिया काम करेंगे।

-----------------

-क्षेत्र के विभिन्न प्रखंडों और पंचायतों में विकास योजनाओं के कार्यान्वयन हेतु परामर्शी समिति के गठन का आदेश दे दिया गया है, इसे अविलंब पूरा कर लिया जाएगा।

हरेंद्र राम, एसडीओ (डुमरांव)

chat bot
आपका साथी