दुकानदारी का नया पैटर्न, बाहर से शटर बंद अंदर खेल जारी

बक्सर वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राज्य सरकार द्वारा घोषित लॉक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:58 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:58 PM (IST)
दुकानदारी का नया पैटर्न, बाहर से शटर बंद अंदर खेल जारी
दुकानदारी का नया पैटर्न, बाहर से शटर बंद अंदर खेल जारी

बक्सर : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राज्य सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन का असर सिमरी में देखने को नहीं मिल रहा है। यहां हर प्रकार की दुकानें पूरे दिन संचालित हो रही हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि पहले शटर खोलकर दुकान संचालित होती थी, अब बन्द शटर के पीछे खेल हो रहा है। प्रशासन द्वारा सुबह 7:00 से 11:00 बजे तक सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की ही दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। पर, सिमरी प्रखंड के बे़खौ़फ दुकानदारों ने तय समय के बाद पिछले दरवाजे की व्यवस्था कर ली है और पूरे दिन आराम से दुकानदारी कर रहे हैं।

दरअसल लॉकडाउन के दौरान कार्रवाई से बचने के लिए दुकानदारों ने एक नए तरीके को इजाद कर लिया है। प्रशासन द्वारा निर्धारित समययावधि समाप्त होने के बाद दुकानों के शटर बाहर से गिरा दिए जा रहे हैं। उसके बाद दुकान के पिछले दरवाजे से होकर अंदर में सब कुछ पूरे दिन संचालित हो रहा है। ऐसा भी नहीं कि स्थानीय अधिकारी दुकानदारों द्वारा इजाद नायाब तरीके से अनभिज्ञ हैं, मगर लॉकडाउन को सख्ती से अनुपालन कराने में उनकी लापरवाही अपरोक्ष रूप से दुकानदारों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। ग्रामीणों का कहना है कि बीच में महज 10 मिनट के लिए अधिकारी बाजार में आते हैं, उसके पहले दुकानदार अपना शटर गिरा देते हैं, अधिकारी के गुजरते ही पुन: सब सामान्य हो जाता है। इस दौरान दुकानों में खरीद बिक्री करने वालों के बीच न तो फिजिकल डिस्टेंसिग का कोई महत्व है और न ही चेहरे पर मास्क नजर आता है। ऐसे में संक्रमण फैलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। प्रखंड क्षेत्र के निया•ाीपुर और बड़का राजपुर बाजार की स्थिति और भी खराब है। यहां के दुकानदारों में अधिकारियों का तनिक भी खौफ व्याप्त नहीं है। उनकी मनमर्जी से दुकानें खुल और बंद हो रही है। न इन्हें कोई रोकने वाला है और न टोकने वाला। दूसरी ओर लॉकडाउन अनुपालन के नाम पर पुलिस भी सिर्फ खानापूर्ति करने में लगी है। ऐसी स्थिति में फिलहाल कोरोना का चेन टूट पाना संभव प्रतीत नहीं होता।

वाहनों का परिचालन जारी

लॉकडाउन में आवश्यक कार्यों को छोड़ अन्य किसी भी तरह के वाहन परिचालन पर प्रतिबंध है। जिन्हें चलाने की अनुमति है उन्हें यात्रियों के बीच कोविड गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन का निर्देश के साथ ही उल्लंघन पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। मगर इसका प्रभाव देखने को नहीं मिल रहा है। पहले की तरह सड़कों पर दिन रात वाहनों का परिचालन जारी है। आश्चर्य तो इस बात पर है कि ऐसे वाहन चालक पुलिस के सामने ही नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, पर पुलिस उन्हें रोकने-टोकने का भी साहस नहीं जुटा पा रही है।

--------------------

बाजारों में बाहर से शटर गिरा कर अंदर में दुकान संचालित करने की सूचना प्राप्त हुई है। ऐसे दुकानदारों को चिन्हित करने की प्रक्रिया जारी है। जो दुकानदार इसकी जद में आएंगे उनकी दुकानें सील की जाएगी, साथ ही उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी होगी।

अजय कुमार, बीडीओ सिमरी, बक्सर

chat bot
आपका साथी