जिले में टीकाकरण के लिए आज लगेगा मेगा कैम्प, जिले को मिली वैक्सीन की 20000 डोज

बक्सर गत दिनों वैक्सीन की कमी के कारण जिले में टीकाकरण की गति धीमी थी। जिसको लेकर लो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:13 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:13 PM (IST)
जिले में टीकाकरण के लिए आज लगेगा मेगा कैम्प, जिले को मिली वैक्सीन की 20000 डोज
जिले में टीकाकरण के लिए आज लगेगा मेगा कैम्प, जिले को मिली वैक्सीन की 20000 डोज

बक्सर : गत दिनों वैक्सीन की कमी के कारण जिले में टीकाकरण की गति धीमी थी। जिसको लेकर लोगों की चिता बढ़ी हुई थी लेकिन, अब उनकी चिता दूर करने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने वैक्सीन की बड़ी खेप जिले को उपलब्ध कराई है। बीते मंगलवार को जहां 850 वॉइल उपलब्ध कराए गये थे। वहीं, बुधवार की देर शाम तक जिलेवासियों के लिए 20,000 डोज (2000 वॉइल) भेजे गये हैं। जिसके बाद टीकाकरण अभियान को गति मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

इसी क्रम में जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर गुरुवार को जिले में मेगा वैक्सीन कैम्प लगाने की तैयारी चल रही है। हालांकि, शहरी इलाकों के बाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य समिति ने एक अगस्त से ग्रामीण इलाकों में मेगा कैम्प के माध्यम से सभी प्रखंडों के दो-दो पंचायतों के 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को टीकाकृत करने का निर्णय लिया है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया कि बीते दिनों सत्र स्थलों पर वैक्सीन लेने के लिए लोग काफी आतुर दिखे। यह गलत बात है। जिले में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर ही टीकाकरण सत्रों का संचालन किया जाता है। यदि वैक्सीन की कमी के कारणवश कोई टीकाकृत नहीं हो सका, तो वैक्सीन आने का इंतजार करना चाहिए। सरकार द्वारा एक-एक लाभुक को वैक्सीन देने का निर्णय लिया गया है। जो लोगों के सहयोग के कारण ही संभव हो सकेगा। लोगों को वैक्सीन लेने के लिए धैर्य से काम लेना होगा। बिना कारण टीकाकरण अभियान के दौरान हंगामा या आक्रोश उचित बात नहीं है। उन्होंने बताया, वैक्सीन की कमी को लेकर स्वास्थ्य समिति के अधिकारियों ने जिलाधिकारी व राज्य स्वास्थ्य समिति के वरीय अधिकारियों से बात की है। सभी ने आश्वस्त किया है कि बक्सर जिले को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिलेगी। 10 प्रखंडों में 36 सत्र स्थलों का किया गया संचालन

यूएनडीपी के वीसीसीएम मनीष कुमार सिन्हा ने बताया, जिले में अब ग्रामीण इलाकों में कैम्प लगाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत बुधवार को सदर प्रखंड के शहरी इलाके में सात व शेष अन्य 10 प्रखंडों में 36 सत्र स्थलों का संचालन किया गया। वहीं, बुधवार की शाम तक जिले को वैक्सीन की खेप मिलने वाली है। जिसके आधार पर गुरुवार को मेगा कैम्प लगाकर लोगों को टीकाकृत किया जाएगा। उन्होंने बताया, ग्रामीण इलाकों व शहरी इलाकों में वैक्सीन की पहली डोज के लिए कैम्प लगाने के साथ साथ वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए भी सत्रों का संचालन किया जाएगा। जिसकी सूचना जिला प्रशासन के आधिकारिक सोशल प्लेटफार्म व वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जाएगी। वहीं, वैक्सीन लेने के लिए 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लाभुक आनलाइन बुकिग के माध्यम से अपना स्लाट बुक भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी