अनमंडल अस्पताल में प्रसूति को मिलने वाला भोजन बंद

बक्सर सात अंचलों को अपने दामन में समेटे डुमरांव अनुमंडलीय अस्पताल में प्रसूति मरीजों के बीच ना

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 03:51 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 10:58 PM (IST)
अनमंडल अस्पताल में प्रसूति को मिलने वाला भोजन बंद
अनमंडल अस्पताल में प्रसूति को मिलने वाला भोजन बंद

बक्सर : सात अंचलों को अपने दामन में समेटे डुमरांव अनुमंडलीय अस्पताल में प्रसूति मरीजों के बीच नाश्ता एवं भोजन (पथ्य आहार) की आपूर्ति बंद है। नतीजतन, कोरोना संक्रमण काल में अस्पताल में प्रसव को आनेवाली मरीजों सहित उनके स्वजनों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। आलम यह है कि एक अदद बिस्किट के पैकेट तथा स्वच्छ पानी के लिए दो किलोमीटर दूरी तय कर शहर के बाजार से लाना पड़ता है।

हैरत की बात तो है कि पथ्य आहार एवं नाश्ता की आपूर्ति एजेंसी सामाजिक सेवा संस्थान हाजीपुर द्वारा गत 15 अप्रैल से ही अनुमंडलीय अस्पताल में बिना किसी पूर्व सूचना के मरीजों को भोजन-नाश्ता की आपूर्ति बंद कर दिया गया है। जिस पर अस्पताल उपाधीक्षक द्वारा आपूर्ति एजेंसी के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। लेकिन, आपूर्ति एजेंसी द्वारा कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं दिया गया। जिसके बाद अस्पताल उपाधीक्षक द्वारा डीएम सहित सीएस को विगत 22 जून को पत्र भेजकर अवगत कराया जा चुका है। अभी तक अस्पताल में पथ्य आहार की आपूर्ति सेवा अब तक बहाल नहीं हो सकी है और न ही इस दिशा में कोई कदम उठाए जाने की सूचना है।

भोजन-नाश्ता के लिए परेशान रहती हैं प्रसूता

अस्पताल में भोजन एवं नाश्ता की आपूर्ति सेवा बंद हो जाने के चलते प्रसव मरीजों के बीच परेशानी की बानगी शनिवार को दिखी। नोनिया डेरा गांव की सीता देवी बताई कि शनिवार की अहले सुबह प्रसव को लेकर अस्पताल में स्वजन की सहायता से पहुंची। जहां प्रसव के उपरांत घंटों बाद भी भोजन- नाश्ता तो दूर, पीने के लिए गर्म पानी तक उपलब्ध नहीं कराया गया। वहीं, छतनवार गांव की प्रसूता महिला सोनी देवी ने बताया कि प्रसव काल के दरम्यान अस्पताल में भोजन-नाश्ता यहां तक कि पानी भी अस्पताल प्रबंधन द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जा गया। वहीं, चिलहरी की आरती देवी ने बताया कि अहले सुबह से दोपहर बाद भी एक कप चाय तक नहीं मिला है। इसी तरह की ढ़काइच की प्रसूता महिला मुन्नी देवी ने कही।

-----------------------

हाजीपुर की सामाजिक सेवा संस्थान द्वारा अस्पताल में भोजन-नाश्ता की आपूर्ति की जाती थी। लेकिन, उक्त संस्थान द्वारा बगैर सूचना के गत 15 अप्रैल से ही भोजन -नाश्ता की आपूर्ति बंद कर दी गई है। इसे लेकर सामाजिक सेवा संस्थान, हाजीपुर के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए डीएम एवं सीएस को भी अवगत करा दिया गया है।

डॉ.अनिल कमार भटट्, उपाधीक्षक

chat bot
आपका साथी