बदहाल स्थिति में जीवन बसर कर रहे बड़की सरिमपुर के लोग

बक्सर बड़की सरिमपुर की स्थिति काफी खराब है। गांव के बीचोबीच बसे बौली के पास बड़ा सा गड

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:33 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 09:33 PM (IST)
बदहाल स्थिति में जीवन बसर कर रहे बड़की सरिमपुर के लोग
बदहाल स्थिति में जीवन बसर कर रहे बड़की सरिमपुर के लोग

बक्सर : बड़की सरिमपुर की स्थिति काफी खराब है। गांव के बीचोबीच बसे बौली के पास बड़ा सा गड्ढा है, जिसमें आधा गांव के नाली का पानी जमा हो रहा है। इससे आस-पास क्षेत्र में संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इस समस्या पर कोई भी अधिकारी या जन प्रतिनिधि सुनने को तैयार नही हैं। जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को जब जागरण की टीम वहां पहुंची तो लोग क्षेत्र की समस्याओं से परेशान दिखे।

स्थानीय लोगों ने बताया कि गांव में मच्छरों के प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। गांव में साफ-सफाई की जिम्मेदारी भी यहां के लोग खुद उठाते हैं। जरूरत पड़ने पर जन सहयोग से कूड़े का उठाव किया जाता है। वार्ड नम्बर एक व सात को बांटने वाले रास्ते पर बिजली का तार झूलता रहता है। इससे स्थानीय लोगो को जान-माल का खतरा बना हुआ है। इसकी शिकायत स्थानीय लोगो ने बिजली विभाग से कई बार की, लेकिन उनकी समस्या पर किसी ने ध्यान नही दिया। कई सालों से खराब पड़े चापानल पूरे बड़की सरिमपुर मोहल्ले में कई वर्षों से चापानल खराब पड़े है। जबकि, पूरे क्षेत्र में अधिकांश गरीब लोग हैं। बढ़ती गर्मी में उन्हें प्यास बुझाने के लिए संवृद्धलोगों के घरों से पानी लेने की विवशता बनी हुई है। नल जल योजना भी उन्हें राहत नहीं दे पा रही। स्थानीय लोगो की माने तो पूर्व में सीधे मोटर से पानी आता था। उससे पूरे गांव में लोगो को पानी मिलता था। लेकिन, जब से पानी टँकी लगी। पानी ज्यादा दूर तक पहुंच नहीं पता। शिक्षा की व्यवस्था बड़की सरिमपुर क्षेत्र में शिक्षा के लिए चार आँगबड़ी केंद्र, एक उर्दू मध्य विद्यालय व एक कन्या विद्यालय है। इसका आस-पास के लोगो को लाभ मिल रहा है। रौशनी की व्यवस्था क्षेत्र के अधिकांश विद्युत पोल पर लाइट लगी है, लेकिन बल्ब जलते ही नही है। इस वजह से रात में लोगो को मुख्य सड़क से घरों तक पहुचने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई क्षेत्र की सड़कें अभी भी कच्ची है। इस वजह से अंधेरे में वाहन चालक समेत पैदल चलनेवाले अक्सर गिर कर जख्मी हो जाते हैं।

कहते हैं लोग

गांव के एनाम खान ने बताया कि बौली के पास नाली के पानी का जमाव लंबे अरसे से हो रहा है। इससे आसपास क्षेत्र में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। इसकी शिकायत आला अधिकारियों से की गई, लेकिन इसका कोई समाधान नहीं निकला।

वसीम खान ने बताया कि नल जल योजना के तहत आसपास क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाई गई है, उससे दिन में महज 10 मिनट ही पानी मिलता है। वह भी पूरे क्षेत्र में नहीं मिलता। जहां भी थोड़ी सी ऊंचाई पर नल लगी है, वहां पानी नहीं आता। मोहम्मद परवेज का कहना था कि इस क्षेत्र के बिजली के पोल लाइट लगी है। एक-दो को छोड़ कर अधिकांश क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट शोभा की वस्तु बनी हुई है। इस वजह से क्षेत्र में शाम ढलते ही अंधेरे पसर जाता है। गांव के धनन्जय राय ने बताया कि वार्ड नंबर 1 और वार्ड नंबर 7 को बांटने वाले रास्ते पर बिजली का तार झूलता रहता है। इससे बचने के लिए लोग तार को बांस के सहारे खड़ा कर रखे हैं। शिकायत पर समस्या का निदान नहीं हो रहा है। गांव की तहरून्निसा ने बताया कि उनके घर में छह सदस्य हैं, लेकिन उन्हें पिछले पांच सालों से राशन नहीं मिला। किसी वजह से उनके सभी सदस्यों का नाम राशन कार्ड से हट गया। नाम दर्ज कराने के लिए दिया गया आवेदन धूल फांक रहा है।

chat bot
आपका साथी