दिल्ली से नहीं ले रहे सबक, लापरवाही पड़ सकती है भारी

बक्सर देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर से चीनी वायरस कोरोना के कहर से दहलने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:05 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:05 PM (IST)
दिल्ली से नहीं ले रहे सबक, लापरवाही पड़ सकती है भारी
दिल्ली से नहीं ले रहे सबक, लापरवाही पड़ सकती है भारी

बक्सर : देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर से चीनी वायरस कोरोना के कहर से दहलने लगी है। वहां कोरोना के आंकड़े हर रोज बढ़ रहे हैं। बावजूद, जिले के लोग जरा भी सबक नहीं ले रहे हैं। उन्हें कोरोना का डर जरा भी नहीं सता रहा है। तभी तो बाजार में जहां आम दिनों की तरह भीड़ देखी जा रही है। वहीं, सड़कों पर भी पूर्व की भांति लोगों की आवाजाही जारी है। इस दौरान कहीं पर मानक का अनुपालन नहीं हो रहा है।

अगर कहा जाए लोगों ने लापरवाही की हद कर दी है तो शायद अतिशयोक्ति नहीं होगी। सबसे बड़ी बात कि कहीं यही लापरवाही उन पर भारी न पड़ जाए। शासन एवं प्रशासन के स्तर पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए लाख जागरूकता के प्रयास किए गए या किए जा रहे हैं, यहां तक कि मास्क को लेकर चेकिग अभियान भी चलाए गए। बावजूद लोग हैं कि आज भी बिना मास्क घर से बाहर निकलने में गुरेज नहीं कर रहे हैं। सड़क हो या बाजार, स्टेशन हो या दुकान कहीं पर सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। हर जगह नियमों की अनदेखी की जा रही है। नियमों का अनुपालन कहीं नहीं हो रहा है। वैसे जिले के परिप्रेक्ष्य में सुखद पहलू यह है कि यहां कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 0.06 प्रतिशत है।

घटते संक्रमण ने निकाला लोगों के मन से डर

दरअसल, जिले में कोरोना के घटते संक्रमण ने लोगों के मन से इसका डर निकाल दिया है। लोग यह सोच रहे हैं कि यहां कोरोना के मामले अब न के बराबर रह गए हैं। जांच में इक्का-दुक्का मामले ही सामने आ रहे हैं। ऐसे में इससे डरने की बात नहीं है। जबकि, प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के स्तर से इसके खतरा को देखते हुए लोगों को लगातार सचेत किया जा रहा है।

3.40 लाख की जांच में अब तक 3438 पॉजिटिव

जिले में अब तक 3 लाख 40 हजार 295 लोगों का सैंपल जांच के लिए लिया गया है। इसमें 3 लाख 39 हजार 983 लोगों की जांच रिपोर्ट भी प्राप्त हो चुकी है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि इतने लोगों की जांच में जिले में अब तक 3438 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि इनमें 3400 लोगों ने कोरोना को हराकर स्वास्थ्य लाभ भी कर लिया है। डीपीआरओ के मुताबिक जिले में अब कोरोना के 29 एक्टिव मामले रह गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी 312 लोगों की रिपोर्ट पेंडिग है।

chat bot
आपका साथी