जेल की सुरक्षा होगी मजबूत, हटेंगे 50 मीटर की परिधि तक के मकान

बक्सर केंद्रीय कारा की सुरक्षा को लेकर पिछले दिनों जहां उत्तर की तरफ से आने वाले मार्ग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:22 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:22 PM (IST)
जेल की सुरक्षा होगी मजबूत, हटेंगे 50 मीटर की परिधि तक के मकान
जेल की सुरक्षा होगी मजबूत, हटेंगे 50 मीटर की परिधि तक के मकान

बक्सर : केंद्रीय कारा की सुरक्षा को लेकर पिछले दिनों जहां उत्तर की तरफ से आने वाले मार्ग को सार्वजनिक प्रयोग के लिए बंद कर दिया गया था वहीं, दूसरी तरफ सुरक्षा को और भी बेहतर बनाए जाने के लिए जेल प्रशासन के द्वारा अतिक्रमण कार्यों के विरुद्ध अभियान चलाया जाएगा। केंद्रीय कारा के आसपास 50 मीटर तथा उपकारा के आस-पास 20 मीटर के दायरे में आ रहे भवनों को चिह्नित कर उन्हें जल्द ही ध्वस्त किया जाएगा।

बताया जा रहा है किसके लिए जेल प्रशासन के द्वारा अंचलाधिकारी को पत्र लिखकर अनुरोध किया गया था जिसके बाद अंचलाधिकारी के द्वारा ऐसे भवनों को चिन्हित किए जाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस बाबत कारा अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि केंद्रीय कारा के 50 मीटर के दायरे में किसी भी निजी मकान का बनाया जाना प्रतिबंधित है। इसके बाद भी कई अतिक्रमणकारियों के द्वारा जेल की जमीन का अतिक्रमण कर लिया गया है, जिससे जेल की सुरक्षा पर खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने बताया कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए अंचलाधिकारी को पत्र लिखकर जेल की जमीन पर किए गए अतिक्रमण को चिह्नित करने तथा उन्हें हटाने के लिए प्रयास करने का अनुरोध किया गया है। इसके अतिरिक्त उप कारा के आसपास 20 मीटर के दायरे में आने वाले भवनों को भी हटाया जाना है। कारा अधीक्षक के मुताबिक आगामी 1 से दो माह के अंदर अभियान चलाकर जेल की जमीन पर बने अवैध निर्माण को हटाया जाएगा। केंद्रीय कारा के समीप स्थित बीबीगंज मोहल्ले में कई मकान कारा की बाउंड्री के समीप ही बनाए गए हैं। ऐसे में वे सभी मकान अतिक्रमण की जद में आएंगे जिन्हें हटाया जाएगा। वहीं, उपकारा के 20 मीटर की परिधि तक में मकान टूटेंगे। इसी दायरे में कई न्यायिक पदाधिकारियों के सरकारी आवास भी बने हैं।

केंद्रीय कारा के समीप लगता है शरारती तत्वों का जमावड़ा

केंद्रीय कारा के उत्तरी गेट के समीप बाइक सवार अपराध कर्मियों के द्वारा सुरक्षाकर्मी को निशाना बनाते हुए गोलियां चलाई गई थी। इसके अतिरिक्त आसपास जेल की जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया है। वहां शरारती तत्वों का सदैव जमावड़ा लगा रहता है। इसको लेकर कई बार शिकायत किए जाने के बावजूद भी जब प्रशासनिक स्तर पर कोई कार्यवाही नहीं की गई तो तात्कालिक कारा अधीक्षक विजय कुमार अरोड़ा के द्वारा उत्तर द्वार के तरफ से सार्वजनिक प्रवेश निषेध कर दिया गया।

------------------------

कारा के 50 मीटर के दायरे तक कोई भी मकान नहीं बनाना है, लेकिन कारा की बाउंड्री से सटाकर भी कई मकान बना दिए गए हैं। वामननेश्वर मंदिर की तरफ कई मकान ऐसे हैं, जिनसे जेल की सुरक्षा पर खतरा है। अंचलाधिकारी को पत्र लिखकर उनसे ऐसे मकानों को चिह्नित करने और हटाने का अनुरोध किया गया है।

राजीव कुमार, कारा अधीक्षक, केंद्रीय कारा।

chat bot
आपका साथी