महिलाओं के दम पर इटाढ़ी वोटिग प्रतिशत में अव्वल, 60 प्रतिशत से ज्यादा मतदान

बक्सर पंचायत चुनाव के चौथे चरण में बुधवार को इटाढ़ी प्रखंड के 15 पंचायतों में छिटपुट घ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:38 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:38 PM (IST)
महिलाओं के दम पर इटाढ़ी वोटिग प्रतिशत में अव्वल, 60 प्रतिशत से ज्यादा मतदान
महिलाओं के दम पर इटाढ़ी वोटिग प्रतिशत में अव्वल, 60 प्रतिशत से ज्यादा मतदान

बक्सर : पंचायत चुनाव के चौथे चरण में बुधवार को इटाढ़ी प्रखंड के 15 पंचायतों में छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण रहा। महिलाओं के दम पर इटाढ़ी वोटिग प्रतिशत के मामले में अबतक हुए डुमरांव और राजपुर प्रखंडों में चुनाव से आगे निकल गया। शाम पांच बजे तक प्रखंड में औसत 60.12 प्रतिशत मतदान हुआ। इनमें महिलाओं की भागीदारी 62.40 प्रतिशत और पुरुषों की भागीदारी 57.84 प्रतिशत रही।

अतरौना पंचायत में एक प्रत्याशी के पक्ष में मतदान नहीं करने पर समर्थकों ने मारपीट की, जिसमें एक वृद्ध का सिर फूट गया। उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने घटना के सिलसिले में पंचायत के पैक्स अध्यक्ष के पिता समेत दो लोगों को हिरासत में ले लिया। वहीं, बड़का गांव में वोगस वोटिग से रोके जाने पर कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। हालांकि, पुलिस ने भीड़ को खदेड़कर तुरंत स्थिति को काबू में कर लिया। मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। कुछ बूथों पर सुबह तकनीकी कारणों से कुछ समय के लिए मतदान बाधित हुआ, लेकिन प्रशासन का बैकअप प्लान सटीक रहने के कारण तुरंत मतदान चालू करा दिया गया। हालांकि, पिछले दो प्रखंडों में हुए चुनाव की तरह इस प्रखंड में भी बायोमिट्रिक मशीन काम नहीं कर रहे थे। बूथों पर घूमते रहे डीएम और एसपी

इटाढ़ी में कई बूथ संवेदनशील थे और इसे देखते हुए प्रशासन ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए खास रणनीति बनाई थी। खुद जिलाधिकारी अमन समीर और आरक्षी अधीक्षक नीरज कुमार सिंह बूथों पर घूमते रहे। वरीय पदाधिकारियों के चुनाव क्षेत्र में रहने के कारण मातहत भी एक्टिव मोड में रहे। इसका लाभ भी मिला और लोग भय मुक्त होकर मतदान करने के लिए घर से निकले। इटाढ़ी प्रखंड कार्यालय में मीडिया कर्मियों को डीएम ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। डीपीआरओ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि पांच बजे तक प्रखंड में महिलाओं की वोटिग का प्रतिशत 62.40 था। जबकि, 57.84 प्रतिशत पुरुाषों ने वोट डाले। कुल 60.12 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी शाम पांच बजे तक मिली थी। हालांकि, कुछ बूथों पर लंबी कतारें लगी थीं और प्रतिशत में और भी इजाफे की संभावना जताई जा रही थी।

chat bot
आपका साथी