कोरोना के दूसरे चरण में संक्रमण और भुखमरी, दोनों का प्रसार एक साथ

दृश्य एक स्थान रेलवे स्टेशन दोपहर 200 बजे रेलवे स्टेशन पर अभी-अभी मगध एक्सप्रेस यात्रियों क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 09:26 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 09:26 PM (IST)
कोरोना के दूसरे चरण में संक्रमण और भुखमरी, दोनों का प्रसार एक साथ
कोरोना के दूसरे चरण में संक्रमण और भुखमरी, दोनों का प्रसार एक साथ

दृश्य एक:

स्थान रेलवे स्टेशन

दोपहर 2:00 बजे

रेलवे स्टेशन पर अभी-अभी मगध एक्सप्रेस यात्रियों को उतारकर गई है। यात्री कतारबद्ध होकर कोरोना संक्रमण जाँच कराने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ स्टेशन के पीछे वाले रास्ते से कई यात्री निकलकर बिना बताए चले जा रहे हैं। तकरीबन 25 से 30 यात्रियों की जांच हुई है वहीं, दूसरी तरफ इससे 2 गुना अधिक संख्या में लोग पीछे के रास्ते निकल कर जा चुके हैं। हालांकि, इनमें कोई पॉजीटिव नहीं मिला। दृश्य दो:

रिजर्वेशन काउंटर पर यात्रियों की संख्या नगण्य है। सामान्य टिकट लेने के लिए भी एक भी यात्री कतार में नहीं है। आवारा पशु काउंटर के आसपास घूमते देखे जा रहे हैं पूछने पर बुकिग क्लर्क बता रहे हैं कि, यह स्थिति अब प्रतिदिन की हो गई है। यात्रियों की संख्या में खासा गिरावट आई है। दृश्य 3:

जूता-चप्पल मरम्मत कर अपना तथा पांच लोगों के अपने परिवार का पेट पालने वाले धर्मेंद्र कुमार सुबह से ही स्टेशन पर बैठे हुए हैं, बताते हैं कि, सुबह से अब तक केवल 15 रुपये की कमाई हुई है। जबकि, आम दिनों में अब तक तीन से चार सौ रुपये तक की कमाई हो जाती थी। कुछ ऐसी ही बात स्टेशन परिसर में छोला-चाट की दुकान लगाने वाले मोहन बताते हैं। उनका कहना है कि कोरोना की दस्तक से ही रोजी-रोटी पर आफत पड़ गई है।

स्टेशन परिसर : रात 10:15 बजे

मुंबई से यात्रियों को लेकर ट्रेन प्लेटफार्म पर पहुंची है। लोग निकल कर अपने घरों की तरफ जा रहे हैं और जांचकर्ता स्वास्थ्यकर्मी केवल टकटकी लगाकर उन्हें जाते हुए देख रहे हैं। कैमरा चलता देखने के बाद उनका जमीर जागा और आनन-फानन में यात्रियों को रोककर जांच शुरू हुई लेकिन, कई यात्री घर जा चुके थे पूछने पर कर्मियों का कहना है कि, सुरक्षाबलों की कमी के कारण ऐसा हो रहा है। कोरोना के दूसरे स्वरूप के दस्तक देने के बाद प्रशासन हाई अलर्ट मोड में है जिला पदाधिकारी अमन समीर स्वयं ही विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों सार्वजनिक स्थानों पर जा जाकर अपने मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हाल ही में उन्होंने कहा था कि बाहर से बस अथवा ट्रेन के सहारे आने वाले यात्रियों की जांच के बाद ही उन्हें जाने दिया जाए लेकिन डीएम के आदेश का अनुपालन स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा होता नहीं दिखाई देता। आधी हो गई है यात्रियों की संख्या

रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन अथवा यात्रा टिकट खरीदने वाले लोगों की संख्या आधी हो गई है। व्यापक पैमाने पर लोग अपनी यात्राओं को रद्द कर रहे हैं। रिजर्वेशन सुपरवाइजर मो. जमील बताते हैं कि, प्रतिदिन तकरीबन दो सौ की संख्या में यात्री रिजर्वेशन करा रहे हैं जबकि आम दिनों में यह संख्या चार सौ से साढ़े चार सौ के बीच होती है। यात्रा रद्द करने वाले यात्रियों की भी संख्या बढ़ी है। बुकिग सुपरवाइजर ए. एच. खान बताते हैं कि कोरोना के दूसरे स्वरूप के अस्तित्व में आने के बाद निश्चित रूप से यात्रियों की संख्या में कमी आई है। सामान्य यात्री भी अब यात्रा से परहेज कर रहे हैं।

अच्छे दिन की उम्मीद के साथ घर लौट रहे यात्री

इंदौर में निजी कंपनी में नौकरी करने वाले सुरेश कुमार बताते हैं कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर पूरे परिवार के साथ घर लौटे हैं, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही स्थिति सामान्य होगी और वह पुन: वापस अपने काम पर लौट जाएंगे। दिल्ली से पहुंचे उत्तर प्रदेश के नरही के रहने वाले राजकुमार बताते हैं कि, घर में किसी की तबीयत खराब थी और दिल्ली में भी स्थितियां अब असामान्य हो गई हैं हालांकि, जल्द ही वह वापस लौटेंगे। बढ़ाई गई है सतर्कता, हर यात्री की जांच करने की कोशिश

स्टेशन पर बनाए गए कोविड कैंप की देखरेख कर रहे डॉ.सुधीर कुमार बताते हैं कि बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है। आठ-आठ घंटे के तीन शिफ्ट में दो-दो स्वास्थ्य कर्मी जांच कर रहे हैं। हालांकि, सुरक्षाबलों की आवश्यकता अभी और है, जिससे कि कोई भी यात्री छूटे नहीं। स्टेशन प्रबंधक राजन कुमार बताते हैं कि, स्टेशन परिसर की साफ-सफाई से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है ताकि, संक्रमण का प्रसार कम से कम हो।

chat bot
आपका साथी