आधा दर्जन से अधिक गांव के खेतों में लगी आग से सैकड़ों बीघे की फसल राख

बक्सर बुधवार को सुबह से ही तेल और कड़ी धूप के बीच दस बजने तक तेज पछुवा हवा ने एक बार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:33 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:33 PM (IST)
आधा दर्जन से अधिक गांव के खेतों में लगी आग से सैकड़ों बीघे की फसल राख
आधा दर्जन से अधिक गांव के खेतों में लगी आग से सैकड़ों बीघे की फसल राख

बक्सर : बुधवार को सुबह से ही तेल और कड़ी धूप के बीच दस बजने तक तेज पछुवा हवा ने एक बार फिर बक्सर में आगलगी की घटनाओं की बरसात कर दी है। पूरे दिन एक के बाद एक कर होती रही आगलगी की घटनाओं पर काबू पाने में जहां सुबह से शाम तक दमकल कर्मी हलकान परेशान रहे, वहीं इन घटनाओं में आधा दर्जन से अधिक गांवों के पचासों किसानों के सैकड़ों बीघे में लगी फसल जलकर राख हो गई। कुदरत के कहर के आगे बेबस किसान अपनी आंखों के सामने कड़ी मेहनत से उगाए गए फसल को धू-धू कर जलता देखते रहे।

बुधवार की सुबह से ही निकली कड़ी धूप को देखते हुए किसान पहले से ही सशंकित थे। तभी इटाढ़ी थाना क्षेत्र के नारायणपुर स्थित खेतों में खड़ी फसल में आग लगने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही इटाढ़ी थाना में खड़ी दमकल गाड़ी को काबू पाने के लिए भेजा गया। अभी वहां आग पर काबू पाया भी नहीं गया था कि धनसोई थाना के सिकठी बधार में आग लगने की सूचना मिली। तत्काल धनसोई से दमकल गाड़ी को वहां आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया। हमारे धनसोई संवाददाता के अनुसार सिकठी में लगी आग से डेढ़ दर्जन किसानों की करीब 45 बीघे में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। सिकठी पंचायत के पैक्स अध्यक्ष निशांत कुमार सिंह उर्फ पुन्ना सिंह ने बताया कि आगलगी में स्वयं उनके दस बीघा के अलावा गांव के सुनील कुमार सिंह का चार बीघा, विनय प्रताप का चार बीघा, विकास सिंह का पांच बीघा, कन्हैया सिंह का पांच बीघा, देव कुमार सिंह का चार बीघा, पिटू शर्मा का दो बीघा, अरूण बिहारी सिंह का दो बीघा, मुन्ना प्रसाद का दो बीघा, नसरू मियां का दो बीघा, निसार अंसारी का दो बीघा के अलावा मुख्तार अंसारी, वकील अंसारी, आलम शाह तथा भोला कुमार के एक-एक बीघा खेत की फसल जलकर राख हो गई। इधर इटाढ़ी थाना क्षेत्र के भखवा निवासी बृजबिहारी मिश्रा और कृष्ण बिहारी मिश्रा समेत आधा दर्जन किसानों की करीब साठ बीघे में लगी गेहूं की तैयार फसल जलकर राख हो गई। दूसरी ओर गंगा पुर के खेतों में लगी आग में भी करीब आधा दर्जन किसानों की पचास बीघा की फसल जल गई। इस बीच इटाढ़ी के डिहरियां के बधार में शाम चार बजे खेतों में लगी भीषण आग की सूचना पर इटाढ़ी के अलावा बक्सर से भी फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां भेजी गई है। वहां कितने किसानों का कितना फसल जला अभी आकलन नहीं किया जा सका है। फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिशें चल रही हैं।

बिजली के तार से निकली चिगारी ने निगल लिया निवाला

संवाद सहयोगी, चौसा : बुधवार की दोपहर मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के कमरपुर और ढुढ़नी मौजा के खेतों में बिजली की चिगारी से लगी जबरदस्त आग में करीब सौ बीघे की फसल जल गई है। मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे की करीब कमरपुर पंचायत के ढुढनी मौजा स्थित खेतों में तेज पछुवा हवा के बीच बिजली के तारों के आपस में टकराने से निकली चिगारी खेतों में खड़ी फसल के लिए काल बन गई। जब तक लोगों को आग लगने की जानकारी मिली तब तक काफी दूर तक की फसल जलकर राख हो चुकी थी। आनन फानन में इसकी जानकारी मिलते ही चौसा सीओ नवलकांत ने चौसा से दमकल गाड़ी भेजने के साथ ही तत्काल काबू पाने के लिए बक्सर से भी दमकल गाड़ी को मंगाया और खुद ही दोनों गाड़ियों के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए। तब तक आग की लपटें कमरपुर मौजा की खेतों को निगलने लगी थी। जबतक आग पर काबू पाया गया तब तक करीब एक दर्जन किसानों की सौ बीघे से अधिक की फसल जलकर राख में तब्दील हो चुकी थी। इस घटना में कमरपुर निवासी उमाशंकर राय, तिवारी राय, विध्याचल राय, सुभाष राय, जयशंकर यादव, कमलेश राय, सुरेंद्र कुमार, महेंद्र कुमार, दीपनारायण राय, दिलीप कुमार राय तथा राजाराम राय आदि की फसल जल गई है। मौके पर पहुंचे चौसा सीओ द्वारा हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी