Bihar News: कोर्ट के आदेश से बक्‍सर में जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा रहा प्रशासन, लगातार जारी है कार्रवाई

बिहार के बक्सर में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा का हटाने का अभियान जारी है। सदर एसडीओ ने बताया कि ऐसी कई जमीनों को अतिक्रमण मुक्‍त कराया जा चुका है। आगे छह व नौ जुलाई को भी कुछ जमीनें अतिक्रमण मुक्‍त कराई जाएंगी।

By Edited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 08:54 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 08:54 PM (IST)
Bihar News: कोर्ट के आदेश से बक्‍सर में जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा रहा प्रशासन, लगातार जारी है कार्रवाई
कोर्ट के आदेश से बक्‍सर में जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा रहा प्रशासन, लगातार जारी है कार्रवाई।

बक्सर, जागरण संवाददाता। सरकारी या निजी जमीन पर अवैध कब्जा कर बनाए गए अवैध निर्माण के खिलाफ दायर मुकदमे में वादियों के हक में फैसला आने के बाद अब प्रशासन ऐसी सभी जमीनों को अतिक्रमण मुक्त करा रहा है। इस दिशा में कार्रवाई करते हुए प्रशासन द्वारा पुलिस बल के साथ अतिक्रमण हटाने का आदेश जारी कर दिया गया है।

सरकारी पोखर की जमीन पर बना मकान ध्‍वस्‍त

सदर एसडीओ केके उपाध्याय ने बताया कि इटाढ़ी के लोधास गांव में सरकारी पोखरे की जमीन अतिक्रमण कर अवैध रूप से उसपर मकान बना दिया गया था। लोधास निवासी सरोज कुमार ने इसकी शिकायत की थी। दो दिन पहले उक्त भवन तोड़कर जमींदोज कर दिया गया। मंगलवार को उनवांस में बैरागी प्रभास कुमार चतुर्वेदी की शिकायत पर अतिक्रमण हटाया गया। आगे दो जुलाई को जमुआंव गांव में अतिक्रमण हटाया जाएगा। वहां सर्वसाधारण आनाबाद की जमीन, सार्वजनिक रास्ते और तालाब का अतिक्रमण कर कुछ लोगों ने उनपर अवैध निर्माण कर लिया है। इसकी शिकायत दर्ज कराते हुए गांव के नथुन सिंह तथा कुंदन कुमार ने मुकदमा दर्ज किया था। इसके फैसले के आलोक में कार्रवाई करते हुए प्रशासन दो जमीनों को अतिक्रमण मुक्त कराएगा।

छह व नौ जुलाई को भी हटाए जाएगे अतिक्रमण

वहीं छह जुलाई को बैरी गांव मेंं सामाजिक कार्यकर्ता नन्द कुमार तिवारी की शिकायत पर तथा नौ जुलाई को इन्दौर में गर्जन प्रसाद सिंह की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए दोनों गांवों से अवैध अतिक्रमण को हटाए जाएंगे।

सरकारी या निजी जमीन पर नहीं हो सकता कब्जा

सदर एसडीओ ने बताया कि आम तौर पर दूसरों की देखादेखी ग्रामीण इलाकों में लोग अवैध तरीके से जमीन पर अतिक्रमण कर निर्माण करा लेते हैं। उन्हें यह नहीं पता होता कि सरकारी जमीन अथवा दूसरे की जमीन पर कोई भी अवैध कब्जा नहीं कर सकता है। लोधास में सरकारी पोखरे की जमीन का अतिक्रमण कर विशाल मकान खड़ा कर दिया गया था। शिकायत की जांच में यह बातें सामने आने के बाद पूरा मकान तोड़कर ध्वस्त कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी