जमाखोरों ने एक दिन में बढ़ाया 20 रुपये प्रति किलो खाद्य तेल का दाम

बक्सर कोरोना संक्रमण के बढ़ने से आम लोग पहले से ही परेशान हैं ऊपर से जमाखोरों ने बा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 09:35 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 09:35 PM (IST)
जमाखोरों ने एक दिन में बढ़ाया 20 रुपये प्रति किलो खाद्य तेल का दाम
जमाखोरों ने एक दिन में बढ़ाया 20 रुपये प्रति किलो खाद्य तेल का दाम

बक्सर : कोरोना संक्रमण के बढ़ने से आम लोग पहले से ही परेशान हैं, ऊपर से जमाखोरों ने बाजार पर नियंत्रण स्थापित कर मूल्य निर्धारण करना शुरू कर दिया है। डुमरांव की सबसे बड़ी मंडी गोलाबाजार में गुरुवार को एक दिन में खाद्य तेल के मूल्य में प्रति लीटर 20 रुपया का इजाफा हुआ। राजगोला मंडी का साप्ताहिक बाजार भी गुरुवार हो ही लगता है, जिसमें दूर देहात के दर्जनों गांव के छोटे बड़े दुकानदार साप्ताहिक खरीदारी करने के लिए गोला मंडी आते है।

सुबह सवेरे रिफाइंड तथा सरसों तेल के मूल्य में बेतहाशा वृद्धि पर थोक और खुदरा दुकानदारों में ठन गई। खुदरा दुकानदारों का कहना था कि एक दिन में ऐसी कौन सी आफत आ गई कि मूल्य इतना बढ़ गया। खाद्य पदार्थों में अमूमन तेजी भी आती है तो इजाफा प्रति किलो एक-दो रुपये होता है। एक दिन में तेल के मूल्य में प्रति लीटर 15 से 20 रुपया का इजाफा बाजार के लिए बहुत बड़ी बात है। इसे कोरोना संक्रमण और लगन की वजह से जमाखोरी से जोड़ कर देखा जा रहा है। गोला बाजार के खुदरा दुकानदार अमित जायसवाल का कहना है कि एक दिन में रिफाइन के मूल्य में प्रति लीटर 20 रुपया कीमत बढ़ने की बात सुन वे चौंक गए। दुकानदार फिरोज खान का कहना है कि कंपनी के तरफ से कोई मूल्य वृद्धि नहीं होने के बावजूद स्थानीय स्तर पर अचानक हुई वृद्धि ग्राहकों के साथ बहुत बड़ा अन्याय है। दुकानदार मंटू साह का कहना है कि थोक विक्रेता लॉक डाउन की आहट तथा अगले सप्ताह से शुरू होने वाले लगन को देखकर जमाखोरी में लग गए हैं। चौक रोड के दुकानदार अमरनाथ केसरी का कहना है कि प्रशासन को जमाखोरी पर अपनी नजर रखनी चाहिए।

कहते हैं थोक विक्रेता

हालांकि जमाखोरी के आरोपों को सिरे से नकारते हुए थोक व्यवसाई राहुल केसरी का कहना है कि तेल बाजार मे भरतपुर से ही मूल्य में वृद्धि किया गया है। जिसके चलते तेल और रिफाइन की कीमत बढ़ी है।

डीएम ने कहा, जमाखोरी नहीं होने देंगे

एक दिन में खाद्य तेल की कीमतों में भारी इजाफे के जानकारी जब जिलाधिकारी अमन समीर को दी गई तो उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थाों का सप्लाई चेन पहले जैसा ही है, वे डुमरांव में ही हैं, इस संबंध में पता करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जमाखोरी नहीं होने दी जाएगी, उन्होंने लोगों से भी पैनिक नहीं होने की अपील की।

कीमतों पर शुरू हुई राजनीति

खाद्य तेल की कीमतों में भारी इजाफे पर राजद ने सरकार को आड़े हाथों लिया है। पार्टी के जिलाध्यक्ष शेषनाथ सिंह ने कहा कि मुश्किल की घड़ी में सरकार को जनता का साथ देना चाहिए तो ऊल्टे वह डीजल-पेट्रोल और अब खाद्य जेल की कीमतों में इजाफा कर आम लोगों को परेशान कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी सरकार और जमाखोरों के बीच मिलीभगत का परिणाम है।

chat bot
आपका साथी