एचएम ने नहीं जमा की गबन की राशि, कार्रवाई की अनुशंसा

जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय अहिरौली के प्रधानाध्यापक प्रभाकर दूबे ने मध्याह्न भोजन योजना में अनियमितता तो खूब बरती लेकिन विभाग के आदेश के आलोक में जब गबन की गई राशि को जमा करने की बारी आई तो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 06:07 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 06:17 PM (IST)
एचएम ने नहीं जमा की गबन की राशि, कार्रवाई की अनुशंसा
एचएम ने नहीं जमा की गबन की राशि, कार्रवाई की अनुशंसा

बक्सर। जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय अहिरौली के प्रधानाध्यापक प्रभाकर दूबे ने मध्याह्न भोजन योजना में अनियमितता तो खूब बरती लेकिन, विभाग के आदेश के आलोक में जब गबन की गई राशि को जमा करने की बारी आई तो वह उसे जमा नहीं किए। हेडमास्टर बच्चों के एमडीएम का 1.75 लाख का खाना गटक गए हैं। ऐसे में हेडमास्टर द्वारा गबन की गई राशि को उनके वेतन से काटने और उन पर अनुशासनिक कार्रवाई करने की अनुशंसा की गई है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन योजना सह लेखा एवं योजना पदाधिकारी कृष्णकांत तिवारी ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना रामेश्वर सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार झा, उप विकास आयुक्त अरविन्द कुमार एवं जिलाधिकारी राघवेन्द्र सिंह समेत एमडीएम निदेशक को पत्र प्रेषित कर प्रधानाध्यापक के विरुद्ध अधिरोपित दंड की राशि की वसूली करने और उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई करने की मांग की है। डीपीओ ने लिखा है कि उप विकास आयुक्त द्वारा की गई विद्यालय की जांच में अनियमितता पकड़े जाने के बाद प्रभारी प्रधानाध्यापक को 1 लाख 75 हजार 231 रुपया एक सप्ताह के अंदर एमडीएम के खाते में जमा करने का निर्देश दिया गया था। हालांकि, निर्धारित अवधि में हेडमास्टर ने राशि जमा नहीं की, जो उनके कार्य के प्रति लापरवाही, कर्तव्य के प्रति उदासीनता एवं उच्च अधिकारी के आदेश की अवहेलना का परिचायक है।

एचएम ने एक दिन में की है 2920 रुपये की हेराफेरी

जांच प्रतिवेदन के आलोक में जारी आदेश में कहा गया है कि हेडमास्टर द्वारा एमडीएम के संचालन में प्रतिदिन के हिसाब से 2920 रुपये की हेराफेरी की गई है। इसके तहत खाद्यान्न में जहां निर्धारित मात्रा से कम खाना बनाकर 1333 रुपये का गबन किया गया है। वहीं, फल में 925 रुपये हजम किया गया है। इस तरह एक दिन में कुल 2920 रुपये का गबन किया गया है।

80 कार्य दिवस के आधार पर हुई है कार्रवाई

प्रभारी प्रधानाध्यापक पर यह कार्रवाई विभागीय नियमानुसार पिछले तीन माह के औसत छात्र उपस्थिति एवं कार्य दिवस की गणना के अनुसार तीन प्रकार के राशियों का औसत गुणा कर की गई है। बताया जाता है कि एक सप्ताह पूर्व ही उन्हें यह राशि एमडीएम के खाते में जमा करने का निर्देश दिया गया था। हालांकि, हेडमास्टर ने उक्त निर्धारित राशि जमा नहीं की।

एमडीएम में गबन पर जिले में हो चुकी है प्राथमिकी दर्ज

जिस तरह अहिरौली मध्य विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक ने बच्चों के खाना में मात्रा की चोरी कर 1.75 लाख रुपये का गबन किया है। ऐसे ही 335 बच्चों के नामांकन पर 730 बच्चों की एमडीएम की हाजिरी बनाने वाले जिले के अरक मध्य विद्यालय के हेडमास्टर मदन राम पर निलंबन एवं प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई हो चुकी है। और तो और उसी मामले में तत्कालीन एमडीएम डीपीएम को बर्खास्त भी कर दिया गया। सूत्र तो यहां तक बताते हैं कि मदन राम को बर्खास्त करने के लिए भी डीएम ने लिख दिया है। अब देखना यह है कि एमडीएम के गबन के इस दूसरे मामले में जिला प्रशासन या विभाग क्या कदम उठाते हैं।

chat bot
आपका साथी