गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी कोविड वैक्सीन के मॉडल की झांकी

बक्सर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन हेतु तैयारियों के निमित मंगलवार को समाह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 09:52 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 09:52 PM (IST)
गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी कोविड वैक्सीन के मॉडल की झांकी
गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी कोविड वैक्सीन के मॉडल की झांकी

बक्सर : 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन हेतु तैयारियों के निमित मंगलवार को समाहरणालय सभाकक्ष में समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में पूर्व वर्ष की भांति झंडोतोलन सभी जगह पर ससमय करने का निर्णय लिया गया। डीएम ने कहा कि मुख्य समारोह हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी ऐतिहासिक किला मैदान में होगा। बैठक में गणतंत्र दिवस के अवसर पर 13 विभागों के द्वारा झांकी निकाले जाने की स्वीकृति भी दी गई।

इस दौरान बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए किए जाने वाले कार्य के साथ-साथ कोविड-19 वैक्सीन को भी प्रदर्शित करेगा। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के द्वारा सामुदायिक शौचालय के मॉडल का प्रदर्शन किया जाएगा। स्थानीय स्वच्छताग्राहियों द्वारा समुदाय के लोगों को शौचालय के उपयोग एवं रख रखाव का प्रदर्शन किया जाएगा। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन अंतर्गत घरेलू स्तर पर कचरा का प्रबंधन से संबंधित प्रदर्शन जल, जीवन, हरियाली कार्यक्रम के तहत किया जाएगा। जिला परिवहन कार्यालय के द्वारा सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा को आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया जाएगा। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल के द्वारा हर घर नल का जल योजना के तहत मिल रहे पेयजल का प्रयोग सिर्फ पीने, खाना बनाने आदि के लिए प्रयोग करने को प्रदर्शित करेगा। गणतंत्र दिवस पर पुस्तक दान कार्य की शुरूआत भी समाहरणालय सभागार से होगी। बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सिविल सर्जन, अनुमण्डल पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्तागण, जिला जन संपर्क पदाधिकारी तथा विविध विभागों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

कैदियों के खुला जेल का प्रदर्शन करेगा केन्द्रीय कारा

केन्द्रीय कारा कैदियो के खुला जेल एवं जेल के अंदर कैदियों के द्वारा किए जा रहे विविध उत्पादक कार्य को प्रदर्शित किया जाएगा। जिसमें सिलाई मशीन तथा चरखा आदि का प्रयोग दिखाया जाएगा। आईसीडीएस कार्यालय के द्वारा अन्नप्राशन, एवं गोद भराई तथा पोषण से संबंधित एवं महिला हेल्पालाइन को प्रदर्शित किया जाएगा। बाल संरक्षण इकाई द्वारा विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान से संबंधित एवं बाल गृह में रह रहे बच्चों के स्किल डेवलेपमेंट से संबंधित किए जा रहे विविध कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा।

डिजिटल एवं नारी शिक्षा का प्रदर्शन करेगा सर्वशिक्षा अभियान

इस दौरान सर्व शिक्षा अभियान के तहत डिजिटल शिक्षा एवं नारी सशक्तिकरण को प्रदर्शित किया जाएगा। उत्पाद विभाग के द्वारा नशाबंदी से खुशहाल हुआ परिवार एवं उसे जीविकोत्पार्जन से जुड़ने को प्रदर्शित किया जाएगा। जिला उद्योग कार्यालय द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के तहत मशरूम की खेती, कंबल उद्योग, वस्त्र उद्योग से जुड़ाव एवं कलस्टर विकसित करने को प्रदर्शित किया जाएगा। आत्मा के द्वारा जीरो टिलेज मशीन से गेहूं फसल एवं मशरूम उत्पाद विषय पर आयोजित किसान पाठशाला का सजीव चित्रण प्रस्तुत किया जाएगा। गणतंत्र दिवस के दिन प्रखंड/अंचल से लेकर सभी कार्यालयों के परिसर में जगह का चुनाव करके वृक्षारोपण कार्य किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी