वन विभाग का हरियाली ऑफर, पौधे लगाइए और पैसे कमाइए

वन विभाग का हरियाली ऑफर, पौधे लगाइए और पैसे कमाइए

बक्सर अगर आप किसान हैं और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देना चाहते हैं तो वन विभाग आ

JagranMon, 19 Apr 2021 09:51 PM (IST)

बक्सर : अगर आप किसान हैं और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देना चाहते हैं तो वन विभाग आपके लिए अच्छी योजना लेकर आया है। जिसमें शामिल होकर न सिर्फ आप पर्यावरण की सेवा कर सकते हैं, बल्कि पैसे भी कमा सकते हैं। दरअसल, वन विभाग किसानों से महज दस रुपया लेकर पौधा मुहैया कराएगा। किसान उस पौधे को अपने खेत में लगाएंगे और तीन वर्ष तक वह पौधा फल-फूलता रहा तो उसी दस रुपये वाले पौधे पर वन विभाग किसान को 70 रुपया प्रति पौधा अनुदान के रूप में देगा। मतलब, आम के आम और गुठली के दाम वाली कहावत चरितार्थ होगी।

सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन हरियाली को धरातल पर उतारने के लिए वन विभाग ने किसानों के समक्ष यह प्रस्ताव पेश किया है। विभाग इस वर्ष इस योजना को बृहद पैमाने पर किसानों के बीच लाने की तैयारी में है। डीएफओ मिहिर कुमार झा के निर्देश पर वन विभाग के तमाम कर्मी अभी से ही इस योजना के वृहद प्रचार प्रसार में लग गए हैं। बरसात के दौरान जुलाई-अगस्त में शुरू होने वाली इस योजना पर फिलहाल किसानों की सहमति एकत्रित की जा रही है। वनरक्षक विभिन्न गांवों में जाकर किसानों से पौधारोपण की पेशकश के साथ ही योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। ताकि, किसान समय से पहले पौधारोपण के लिए अपनी कार्य योजना तैयार कर सकें। नया भोजपुर, पुराना भोजपुर, कुशलपुर और नंदन आदि गांवों से विभाग को बहुत अच्छा फीडबैक मिला है।

किसान भी जता रहे योजना में रुचि

वन रक्षक अमरेश कुमार ने बताया कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष बहुत अधिक किसान अपने खेत में पौधारोपण करने की तैयारी में है। उन्होंने कहा कि जिस गांव में सबसे अधिक किसान पौधारोपण के लिए सहमत होंगे, वहां जिला वन अधिकारी के हाथों पौधारोपण अभियान का शुभारंभ कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि बक्सर जिला में डुमरांव प्रखंड पौधारोपण में सबसे अव्वल होगा। इसके लिए अभी से ही किसानों के बीच जाकर योजना का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। सड़क और नहर किनारे भी पौधारोपण कराया जाएगा। ताकि, सरकार के जल जीवन हरियाली योजना की सोच को साकार किया जा सके।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.