टीकाकरण के लिए मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जायेगी सूचना

बक्सर कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए तैयारियां युद्धस्तर पर शुरू हो चुकी हैं। इस क्रम में

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 06:18 PM (IST)
टीकाकरण के लिए मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जायेगी सूचना
टीकाकरण के लिए मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जायेगी सूचना

बक्सर : कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए तैयारियां युद्धस्तर पर शुरू हो चुकी हैं। इस क्रम में जिलास्तरीय पदाधिकारियों की टीम को प्रशिक्षित करने का कार्य भी शुरू हो चुका है। इसके लिए राज्य मुख्यालय के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से दो दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत की गई। जिसमें टीकाकरण की निगरानी के लिए लांच किए गए कोरोना वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क (कोविन) पोर्टल की जानकारी दी गई।

बताया गया कि कोविन के माध्यम से लाभार्थी को एसएमएस के द्वारा सूचना मिल जाएगी कि किस दिन किस स्थान पर टीका लगेगा। इसके लिए पोर्टल पर डाटा फीडिग की जाएगी। इसपर टीकाकरण की पूरी जानकारी दी जाएगी। जिला स्तर पर कार्यशाला के बाद प्रखंड स्तर पर भी प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा और प्रखंड स्तर पर प्रखंड पदाधिकारियों को इसकी जानकारी दी जाएगी। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ, डीआईओ डॉ. राज किशोर सिंह, यूएनडीपी के वीसीसीएम मनीष कुमार सिन्हा, केअर के डीटीएल आशीष चतुर्वेदी, यूनिसेफ की एसएमसी शगुफ्ता जमील समेत डाटा ऑपरेटर शामिल रहें।

टीकाकरण के लिए कोविन एप में होंगे पांच मॉड्यूल

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि एप पर मरीजों का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। टीका चाहने वाला व्यक्ति इस पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। कोविन एप में पांच मॉड्यूल होंगे, जिनमें प्रशासक मॉड्यूल, पंजीकरण मॉड्यूल, टीकाकरण मॉड्यूल, लाभार्थी सूचना प्राप्ति मॉड्यूल तथा रिपोर्ट मॉड्यूल होंगे। प्रशासक मॉड्यूल प्रशासकों के लिए है, जो टीकाकरण सत्र आयोजित करेंगे। पंजीकरण मॉड्यूल टीकाकरण के इच्छुक लोगों के पंजीकरण के लिए है। टीकाकरण मॉड्यूल में लाभार्थी की जानकारी का सत्यापन किया जाएगा। वहीं, लाभार्थी सूचना प्राप्ति मॉड्यूल में लाभार्थी को टीकाकरण के बाद एसएमएस तथा क्यूआर आधारित प्रमाणपत्र भेजा जाएगा। रिपोर्ट मॉड्यूल में यह रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि कितने टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए और उनमें कितने लोगों ने हिस्सा लिया।

पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत लाभार्थी को मिलेगा लाभ

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया कि कोविन एप यूएनडीपी के सहयोग से बनाया गया है। जिसे कोविड-19 के टीकाकरण कार्य से जुड़े कार्यों एवं निगरानी के लिए उपयोग किया जाएगा। पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत लाभार्थी को लाभ मिलेगा। यह प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी। इसकी ऑनलाइन मॉनिटरिग की जाएगी। सत्र स्थल पर बिना मोबाइल फोन पर सूचना, मैसेज के किसी भी व्यक्ति को आने की अनुमति नहीं होगी। समुदाय के आखिरी व्यक्ति तक टीकाकरण का लाभ देने का लक्ष्य है, जिसका लाभ चरणबद्ध तरीके से दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीन कोल्ड चेन प्वाइंट पर वैक्सीन के स्टाक की मात्रा एवं भंडारण फ्रिजरियल टाइम तापमान की ऑनलाइन निगरानी कोविन प्रोग्राम के अंतर्गत मोबाइल एप एवं बेब पोर्टल से की जाएगी। इसके लिए जिले में प्रत्येक कोल्ड चेन पर रखे आईएलआर में टेंपरेचर लागर नाम की एक सेंसर युक्त डिवाइस स्थापित है, जो कोरोना वैक्सीन के प्रबंध पर कार्य करेगा।

chat bot
आपका साथी