नगर परिषद में जन्म प्रमाणपत्र बनवाने को झड़प

नगर परिषद कार्यालय में जन्म प्रमाणपत्र बनाने के दौरान कर्मी तथा आवेदक के बीच झड़प हो गई। बात ज्यादा बढ़ती इसके पूर्व पास खड़े लोगों द्वारा बीच-बचाव कर किसी तरह मामले को शांत कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 06:18 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 06:18 PM (IST)
नगर परिषद में जन्म प्रमाणपत्र बनवाने को झड़प
नगर परिषद में जन्म प्रमाणपत्र बनवाने को झड़प

बक्सर । नगर परिषद कार्यालय में जन्म प्रमाणपत्र बनाने के दौरान कर्मी तथा आवेदक के बीच झड़प हो गई। बात ज्यादा बढ़ती इसके पूर्व पास खड़े लोगों द्वारा बीच-बचाव कर किसी तरह मामले को शांत कराया गया। इस बाबत मिली जानकारी के मुताबिक पीड़ित व्यक्ति ने कई महीनों पूर्व जन्म का प्रमाण पत्र बनाने के लिए नगर परिषद में आवेदन किया था। महीनों गुजर जाने के बावजूद जब उनके आवेदन पर सुनवाई होती नहीं दिखी तो वह नगर परिषद पहुंचे।

प्रमाणपत्र बनाने के लिए शुरू हुई बातचीत धीरे-धीरे उग्र हो गई तथा दोनों के बीच तीखी नोकझोंक होने लगी। मामला बिगड़ता देख आसपास खड़े लोगों के हस्तक्षेप से बात को सुलझाया गया। मामले में कार्यपालक पदाधिकारी रोहित कुमार ने बताया कि यह स्थिति चुनाव में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के कारण आई है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद के स्थाई कर्मी चुनावी ड्यूटी में लगे हुए हैं जिसके कारण कामकाज प्रभावित हो रहा है। ऐसे में जन्म तथा मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने में भी विलंब हो रहा है। यह पूछे जाने पर कि आखिर कई महीनों से प्रमाण पत्र क्यों नहीं बन पा रहा उन्होंने कहा कि ऐसा केवल किसी त्रुटि के कारण एक दो व्यक्तियों के साथ ही हो सकता है। परंतु अन्य आवेदन 15 से 20 दिनों के अंदर निष्पादित करते हुए जन्म तथा मृत्यु प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाता है। कार्यपालक पदाधिकारी ने यह भी बताया कि चुनावों में कर्मियों की व्यस्तता के कारण पूरे दिन में दो घंटे अतिरिक्त कार्य करते हुए मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने का निर्देश एक अन्य कंप्यूटर ऑपरेटर को दिया गया है। जिससे कि काम सुचारू रूप से चलता रहे।

chat bot
आपका साथी