डुमरांव गोला बाजार में धड़ल्ले से हो रही है नकली सामान की बिक्री

बक्सर। आपके घर शादी विवाह या फिर किसी बड़े समारोह का आयोजन है और खरीदारी को निकल रहे हैं तो आप सावधान हो जाइए। यहां का बाजार आपको लूटने के लिए पूरी तरह से तैयार बैठा है। अगर आपके घर वैवाहिक या कोई खास बड़ा आयोजन है तो आपको और अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:32 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:32 PM (IST)
डुमरांव गोला बाजार में धड़ल्ले से हो रही है नकली सामान की बिक्री
डुमरांव गोला बाजार में धड़ल्ले से हो रही है नकली सामान की बिक्री

बक्सर। आपके घर शादी विवाह या फिर किसी बड़े समारोह का आयोजन है और खरीदारी को निकल रहे हैं तो आप सावधान हो जाइए। यहां का बाजार आपको लूटने के लिए पूरी तरह से तैयार बैठा है। अगर आपके घर वैवाहिक या कोई खास बड़ा आयोजन है तो आपको और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। बाजार में नकली सामान की भरमार है।

यह नकली सामान जो न सिर्फ आपकी जेब पर बड़ा असर डालेगा, बल्कि सेहत को भी बहुत भारी नुकसान पहुंचाएगा। लग्न की आहट मिलते ही दुकानदारों ने नकली सामान से दुकानों को सजा कर तैयार कर दिया है। इसमें खाद्य पदार्थ और कास्मेटिक सामान की मात्रा सबसे अधिक है। ब्रांडेड कंपनियों के नाम का नकली सामान बाजार में उपलब्ध है।

शाहाबाद का सबसे बड़ा व्यावसायिक केंद्र डुमरांव गोला बाजार भी नकली सामान से अछूता नहीं है। बाजार में आटा, डालडा, रिफाइन, सूजी, मैदा से लेकर भारी मात्रा में सब्जी मसाला और सरसों तेल के नकली उत्पाद का भंडारण गोदामों में हो चुका है। इन नकली उत्पादों की खास विशेषता यह है कि ग्राहक को कीमत असली का देना होता है और सामान नकली थमा दिया जाता है। ऐसे उत्पाद दुकानदार को दोगुना से भी अधिक मुनाफ पहुंचाते हैं। साथ ही दुकानदार जीएसटी के झमेले से भी बच जाते हैं। बाजार में नकली कास्मेटिक और सौंदर्य प्रसाधन का भी बड़ा भंडारण हो चुका है। सौंदर्य प्रसाधन और कास्मेटिक में भी दुकानदारों को भारी मुनाफा होता है। इसके लिए दिल्ली मुंबई के अलावा पटना और वाराणसी से माल के आने का सिलसिला जारी है।

जानकार सूत्र बताते हैं कि डुमरांव बाजार में नकली सामान के कई ऐसे बड़े गोदाम है। जिस पर प्रशासन ने छापेमारी की तो उसे अपना कहने वाला भी नहीं मिलेगा। इससे पूर्व प्रशासन द्वारा की गई छापेमारी में डाबर और अन्य बड़ी कंपनियों के नकली उत्पाद की बरामदगी हो चुकी है। बावजूद नकली सामान की बिक्री का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

chat bot
आपका साथी