मॉक पोल कर जांची गई ईवीएम, किया गया मतदाताओं को जागरूक

बक्सर बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के मद्देनजर जिले में स्वीप कोषांग के द्वारा मतदाता जागरूक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:19 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:19 PM (IST)
मॉक पोल कर जांची गई ईवीएम, किया गया मतदाताओं को जागरूक
मॉक पोल कर जांची गई ईवीएम, किया गया मतदाताओं को जागरूक

बक्सर : बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के मद्देनजर जिले में स्वीप कोषांग के द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी के तहत सोमवार को सुगम मतदान का प्रदर्शन एमपी उच्च विद्यालय के परिसर में किया गया। प्रदर्शन के कार्यक्रम की शुरुआत उप विकास आयुक्त योगेश कुमार सागर ने की। उनके द्वारा स्वयं, प्रदर्शन कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंची एक दिव्यांग महिला मतदाता को ह्वील चेयर के माध्यम से ग्रीन चैनल होते हुए मतदान दल के समक्ष लाया गया एवं मतदान की बारीकियों को समझाते हुए मतदान कक्ष में प्रवेश कराया गया।

उप विकास आयुक्त ने कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांग मतदाताओं, वृद्धजनों एवं उपस्थित सभी मतदाताओं को 28 अक्टूबर को बक्सर के चारों विधान सभा क्षेत्रों के लिए आयोजित होने वाले विधान सभा निर्वाचन में पूरे उत्साह एवं शत-प्रतिशत रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया एवं इस बार मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं एवं वृद्धजनों को दी जाने वाली अतिरिक्त सुविधा एवं सुगमता साधन के बारे में भी मार्गदर्शित किया गया। डीडीसी ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा एवं प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्क्रीनिग आशा दीदी द्वारा करने के पश्चात ही उसे मतदान दल के समक्ष भेजा जाएगा।

दिव्यांगों की सुगमता के लिए उपलब्ध रही ह्वील चेयर

दिव्यांगों की सुगमता के लिए व्हील चेयर या ट्राइसाइकिल उपलब्ध रहेगी एवं इनकी सहायता के लिए वोलेन्टियर भी मौजूद रहेंगे। साथ ही दिव्यांगजनों, वृद्धजनों एवं गभर्वती महिलाओं को बिना कतारबद्ध हुए मतदान करने की सुविधा हेतु ग्रीन चैनल की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में जिले के स्वीप पीडब्लूडी आइकन जितेन्द्र ठाकुर ने भी उपस्थित मतदाताओं को आगामी 28 अक्टूबर को मतदान में भाग लेने का आग्रह किया एवं उनका उत्साहवर्धन किया।

वृद्ध मतदाताओं को पोस्टल बैलेट की दी गई जानकारी

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग पदाधिकारी पूनम कुमारी द्वारा उपस्थित दिव्यांगजनों एवं वृद्धजनों को पोस्टल बैलेट के विकल्प एवं सुविधा के बारे में जागरूक किया गया। उनके द्वारा बताया गया कि दिव्यांग मतदाता एवं 80 वर्ष से ज्यादा के वृद्ध मतदाता, पोस्टल बैलेट की मदद से अपने मताधिकार का प्रयोग सुगमता पूर्वक कर सकते हैं। इस प्रदर्शन कार्यक्रम में मतदान दल के रूप में भी दिव्यांग कर्मीगण ही लगाए गए थे। उन्होंने पूरी सक्षमता से अपने दायित्वों का निर्वहन किया। साथ ही मतदाताओं के प्रत्येक प्रश्न एवं जिज्ञासा का भी समाधान किया।

chat bot
आपका साथी