मंत्रोच्चारण के साथ खुले मां के पट, दर्शन को उमड़ी भक्तों भीड़

बक्सर नवरात्र अनुष्ठान के दौरान मंगलवार को पूजा समितियों के पंडालों में महासप्तमी के अवसर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:50 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 09:50 PM (IST)
मंत्रोच्चारण के साथ खुले मां के पट, दर्शन को उमड़ी भक्तों भीड़
मंत्रोच्चारण के साथ खुले मां के पट, दर्शन को उमड़ी भक्तों भीड़

बक्सर : नवरात्र अनुष्ठान के दौरान मंगलवार को पूजा समितियों के पंडालों में महासप्तमी के अवसर पर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मां भगवती का पट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल गया। पट खुलते ही मातारानी के जयघोष से पूरा इलाका गुंजायमान हो उठा। ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर बज रहे भजन कर्णप्रीय लगने लगे। पूजा समितियों द्वारा आकर्षक एवं भव्य पंडालों में मां शक्ति के कईं रूपों को दर्शाया गया है। चारों तरफ मेला का नजारा दिख रहा है।

इस बार नया बाजार और ठठेरी बाजार का पंडाल मुख्य आकर्षण का केंद्र बना है। जो दर्शकों को अलग-अलग संदेश देते नजर आ रहा है। पिछले दो साल के अंतराल में इस बार उत्साह लोगों में दिख रहा है। पीपी रोड, चरित्रवन, गोलम्बर औद्योगिक क्षेत्र समेत अन्य स्थानों पर पंडाल और पूजा की थीम सामान्य रूप में दिख रही है। नया बाजार मेन रोड पर बाल युवा क्लब ने कोरोना काल के ²श्य को उतारा है। इस संबंध में समिति के अनुराग शर्मा ने बताया कि कोरोना का परेशानियों को उजागर करते हुए उनके यहां पंडाल में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नया बाजार में ही तालाब के पास दुर्गा पूजा समिति द्वारा बाहुबली ़िफल्म के पानी की जहाज के ²श्य को उतारने का प्रयास किया गया है। ठठेरी बाजार में प्रवासी मजदूरों द्वारा मां की प्रतिमा का निर्माण कर उनके सामने अपनी समस्याओं की गुहार लगाते नजर आ रहे है। उनकी गुहार पर मां भगवती अपने स्थान से उनकी तरफ चलते हुए नजर आ रहीं हैं।

इटाढ़ी में पूजा पर उत्साह का माहौल

संस, इटाढ़ी(बक्सर) : इटाढ़ी में मंगलवार को मां दुर्गा का पट खुलते ही पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इटाढ़ी समेत पूरे प्रंखड में महासप्तमी के साथ ही वैदिक मत्रोच्चार के बीच प्रतिमाओं में प्राण- प्रतिष्ठा की गई। जिसके बाद मां दुर्गा का पट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया गया। भव्य पूजा पंडालों में मां का पट खोले जाने के दौरान शंख-घंटों की ध्वनि सुनकर बड़ी संख्या में आसपास के लोग पहुंचे और मां की आराधना करने लगे। नव मां दुर्गा मंदिर में मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना को लेकर शाम मंदिर परिसर में भीड़ उमड़ पड़ी। पूरब टोला बुढ़वा शिव मंदिर में अष्टभुजी माता के दर्शन के लिए भीड़ लगी रही। दुर्गा पूजा समिति पंचायत भवन, युवा दुर्गा पूजा समिति जीप गैरेज और मेन बाजार स्थित इंडियन बैंक एशियाई दुर्गा पूजा समिति के तत्वावधान में पूजा पर भव्य आयोजन है। जहां, कोविड नियमों के तहत श्रद्धालुओं को कतार में खड़ाकर दर्शन कराया जा रहा है। नावानगर में जगन्नाथ मंदिर के रूप का बना पंडाल संस, नावानगर(बक्सर):- दुर्गा पूजा महोत्सव को लेकर स्थानीय प्रखंड के नावानगर के विभिन्न पूजा समितियों द्वारा आकर्षक पंडाल बनाने की धूम मची हुई है। इस सिलसिले मे क्षेत्र के स्थानीय गांव नावानगर मे श्री दुर्गा पुजा समिति छात्र कला परिषद् पड़ाव पोखरा, नावानगर पूजा समिति के द्वारा असम के जगन्नाथ मंदिरके रूप का पंडाल बनाया गया है। पंडाल बनाने के लिए कोलकता एवं डिहरी के मशहूर कारीगरों को बुलाया गया है। 58 फीट ऊंचे पंडाल को देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आ रहे हैं।

मा दुर्गा के पट खुले, भक्तिमय हुआ क्षेत्र संस, चौसा (बक्सर) : प्रखण्ड के विभिन क्षेत्र स्थित पूजा पंडालों में मंगलवार को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ माँ दुर्गा के पट खोले गए। वही पंडालो में पट खुलते ही माता के दर्शन को श्रद्धालु भक्तों की भीड़ लग गई। पूरा क्षेत्र माँ के जयकारे व भक्ति गीतों से गुजयमान हो उठा। चौसा बाजार स्थित श्री दुर्गा पूजा समिति के तत्वधान में आयोजित तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर भव्य पंडाल में माँ दुर्गा के भव्य प्रतिमा स्थापित की गयी है। वही इस समिति द्वारा लंबी लाईटो के द्वारा सजावट की गयी है। तो दूसरी ओर चौसा-कोचस मार्ग स्थित कोचाढ़ी गांव में गुजरात के गुप्तेश्वर मंदिर में मा की प्रतिमा स्थापित की गई है। वही प्रखण्ड के सरेंजा, चौसा बारे मोड़, बनारपुर, महावीर स्थान, चुन्नी, पवनी, रामपुर इत्यादि जगहों पर विभिन्न पूजा समिति द्वारा माँ की प्रतिमा की स्थापना की गयी है। एक तरफ समिति के सदस्य सेवा में तत्पर रहे तो वही पुलिस प्रशासन पूजा को लेकर पूरी सतकर्ता के साथ चौकसी करती रही।

chat bot
आपका साथी