सरकारी विद्यालयों में उपलब्ध रहें पाठशाला से संबंधित पूरा डाटा : डीएम

बक्सर जिले के सभी विद्यालयों का विद्यालय में ही विद्यालय की पूर्ण विवरणी तैयार करायी जाए जिसमे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 09:13 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 09:13 PM (IST)
सरकारी विद्यालयों में उपलब्ध रहें पाठशाला से संबंधित पूरा डाटा : डीएम
सरकारी विद्यालयों में उपलब्ध रहें पाठशाला से संबंधित पूरा डाटा : डीएम

बक्सर : जिले के सभी विद्यालयों का विद्यालय में ही विद्यालय की पूर्ण विवरणी तैयार करायी जाए जिसमें विद्यालय से संबंधित मूलभूत जानकारी मौजूद रहे। जैसे विद्यालय कब स्थापित हुआ? विद्यालय की कितनी जमीन है? शिक्षकों एवं छात्रों की संख्या एवं अन्य महत्वपूर्ण बातों के बारे पूर्ण जानकारी रहेगी।

ये बाते जिला पदाधिकारी अमन समीर ने शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि अगर विद्यालय की जमीन का अतिक्रमण किया गया तो संबंधित अंचलाधिकारी के पास अतिक्रमणवाद दायर करना होगा। डीएम ने अतिक्रमण पर सख्त रूख अपनाते हुए कहा कि अगर क्षेत्र भ्रमण के दौरान अतिक्रमण का मामला प्रकाश में आएगा एवं संबंधित प्रधानाध्यापक द्वारा तथ्य छुपाया गया होगा तो कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई उनके विरुद्ध की जाएगी। अगर जमीन का कागजात विद्यालय में नहीं होगा तो संबंधित अंचलाधिकारी से जानकारी प्राप्त करनी होगी।

विद्यालयों से बच्चों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश

राज्य सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में विद्यालयों में विशेष नामांकन अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए छह वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों को विद्यालयों मे नामांकन हेतु संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को अपने विद्यालय के अगल-बगल के क्षेत्रों की जानकारी लेते हुए छूटे हुए बच्चों का नाम विद्यालयों में करवाने को कहा गया। सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी को इस अभियान का सूक्ष्म अनुश्रवण करने का निदेश दिया गया। इसके पश्चात 5वीं कक्षा से 6वीं कक्षा में जाने वाले बच्चों के नामांकन पर नजर रखते हुए इसे शत-प्रतिशत करवाने का सख्त निर्देश दिया गया। 8वीं से 9वीं कक्षा में जाने वाले बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन हेतु अभिभावकों के साथ बैठक करने का निदेश दिया गया। विद्यालयों में बच्चों में मास्क पहनने को प्रवृति बनी रहे इसके लिए विद्यालयों का जिला स्तर से पदाधिकारियों की टीम निरीक्षण के लिए भेजी जा रही है।

अधिकारी पहुंचेंगे विद्यालय करेंगे स्वच्छता व व्यवस्था की जांच

सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला स्तरीय शिक्षा पदाधिकारी को भी विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कर मास्क की जाँच करने को कहा गया। विद्यालयों में साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा गया। निरीक्षण के क्रम में यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि विद्यालय में शौचालय कार्यरत है। शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को निरीक्षण के उपरान्त स्पष्ट रूप से टिप्पणी में शिक्षा के सुधार के लिए उनके द्वारा क्या प्रयास किया गया इसका स्पष्ट उल्लेख करने को कहा गया। उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर ने बैठक में यह जानकारी दी कि मनरेगा से विद्यालयों में चहारदीवारी का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस किसी भी विद्यालय में चहारदीवारी की आवश्यकता है, उसकी सूची अविलम्ब उपलब्ध करा दें ताकि वहाँ चहारदीवारी का निर्माण कार्य करवाया जा सके।

4260 शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की हुई जांच

शिक्षक नियोजन की जाँच के क्रम में संबंधित शिक्षकों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन की समीक्षा के क्रम में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना द्वारा बताया गया कि नियोजित शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच निगरानी विभाग द्वारा की जा रही है। निगरानी विभाग को कुल 5527 शिक्षकों के विरूद्ध 4260 ़फाइल फोल्डर उपलब्ध करा दिया गया है। शेष को भी उपलब्ध करवाने की कार्रवाई की जा रही है।

बालिका विद्यालयों को मॉडल बनाने का निर्देश

जिले के सभी प्रखण्डों मे कार्यरत कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय को मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित करने का निदेश जिला पदाधिकारी महोदय ने दिया। कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय के भवन का रंग-रोगन, साफ-सफाई के साथ उसमें अच्छे आवासन के पौष्टिक औहार की व्यवस्था, संध्याकालीन कक्षा, सुरक्षा, के साथ मनोरंजन हेतु टी.वी. की व्यवस्था एवं जानकारी हेतु इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराने हेतु निदेशित किया गया।

chat bot
आपका साथी