वैक्सीनेशन की अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर डीएम ने जताई नाराजगी

बेगूसराय जिले में कोविड-19 से संबंधित विभिन्न मामलों की समीक्षा बैठक शुक्रवार को वीडियो क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:24 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:24 PM (IST)
वैक्सीनेशन की अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर डीएम ने जताई नाराजगी
वैक्सीनेशन की अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर डीएम ने जताई नाराजगी

बेगूसराय : जिले में कोविड-19 से संबंधित विभिन्न मामलों की समीक्षा बैठक शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से डीएम अरविद कुमार वर्मा ने की। बैठक में उन्होंने वैक्सीनेशन, लॉकडाउन के अनुपालन सहित अन्य मामलों का जायजा लिया। समीक्षा के दौरान कोविड-19 वैक्सीनेशन की अपेक्षित प्रगति नहीं पाए जाने पर डीएम ने नाराजगी जताई। गत तीन दिनों में खोदावंदपुर, डंडारी एवं मंसूरचक में लक्ष्य से अत्यधिक कम व्यक्तियों को टीका दिए जाने पर उन्होंने खेद जताया। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा प्रभारी एवं बीडीओ को निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी साझेदारों के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया। साथ ही प्रतिदिन उपलब्ध वाइलों को निर्धारित समूहों को वैक्सीनेट करते हुए समाप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने का अहम हथियार माना जा रहा है। ऐसे में वैक्सीनेशन कार्य में लापरवाही नहीं की जा सकती है। उन्होंने सभी बीडीओ को जीविका के प्रखंड परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित के साथ दैनिक समीक्षा करने तथा जन प्रतिनिधियों के सहयोग से हर पात्र व्यक्तियों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिलवाने का निर्देश दिया। दूसरे डोज के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने तथा उपलब्ध वाइल के 70 प्रतिशत का दूसरे डोज व 30 प्रतिशत का प्रथम डोज के रूप में उपयोग करने का सुझाव दिया। दूसरे डोज का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उन्होंने सभी कार्यपालक पदाधिकारी को वार्ड सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया।

241817 को दिया गया है टीका : जिले में अब तक कुल 02 लाख 41 हजार 817 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया गया है। जिसमें 02 लाख 02 हजार 203 प्रथम डोज के रूप में तथा 39 हजार 614 दूसरे डोज के रूप में दिया गया है। जिला प्रशासन के रिपोर्ट के अनुसार जिले में 45 या उससे अधिक उम्र के 01 लाख 78 हजार 739 व्यक्तियों को प्रथम डोज एवं 25 हजार 189 व्यक्तियों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया है। इसी प्रकार हेल्थकेयर वर्कर्स में 12 हजार 994 को प्रथम डोज तथा 09 हजार 816 को दूसरा डोज दिया गया है। जबकि फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में 10 हजार 470 को प्रथम डोज एवं 04 हजार 609 को दूसरा डोज दिया गया है।

बैठक में उन्होंने कंटेनमेंट जोन की भी समीक्षा की तथा मानक के अनुरूप कंटेनमेंट जोन का निर्माण व प्रावधानों के तहत सुविधा मुहैया कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया। बैठक में सिविल सर्जन विनय कुमार झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. गोपाल मिश्रा, जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, प्रभात कुमार, राजन सिन्हा, गीतिका, गुंजन गौरव समेत सभी एसडीओ, बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आदि शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी