फूलों से सजे द्वार करेंगे परीक्षार्थियों का स्वागत

फूलों से सजे द्वार इस बार मैट्रिक परीक्षार्थियों का स्वागत करेंगे। हालांकि, यह हर जगह नहीं होगा अपितु चु¨नदा परीक्षा केन्द्रों पर इस तरह की व्यवस्था की जा रही है, जहां फूल, बैलून और पतंगों से परीक्षा केन्द्रों की सजावट रहेगी। जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग द्वारा इन परीक्षा केन्द्रों को आदर्श परीक्षा केन्द्र के रूप में चिह्नित किया गया है। इनमें जिला मुख्यालय स्थित एमपी हाईस्कूल और राजकीय बुनियादी विद्यालय शामिल हैं। वहीं, डुमरांव के संत जोसेफ और महारानी उषारानी उच्च विद्यालय को आदर्श परीक्षा केन्द्र घोषित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 01:31 AM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 01:31 AM (IST)
फूलों से सजे द्वार करेंगे परीक्षार्थियों का स्वागत
फूलों से सजे द्वार करेंगे परीक्षार्थियों का स्वागत

जागरण संवाददाता, बक्सर : फूलों से सजे द्वार इस बार मैट्रिक परीक्षार्थियों का स्वागत करेंगे। हालांकि, यह हर जगह नहीं होगा अपितु चु¨नदा परीक्षा केन्द्रों पर इस तरह की व्यवस्था की जा रही है, जहां फूल, बैलून और पतंगों से परीक्षा केन्द्रों की सजावट रहेगी। जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग द्वारा इन परीक्षा केन्द्रों को आदर्श परीक्षा केन्द्र के रूप में चिह्नित किया गया है। इनमें जिला मुख्यालय स्थित एमपी हाईस्कूल और राजकीय बुनियादी विद्यालय शामिल हैं। वहीं, डुमरांव के संत जोसेफ और महारानी उषारानी उच्च विद्यालय को आदर्श परीक्षा केन्द्र घोषित किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन केन्द्रों पर साफ-सफाई और सजावट का काम किया जाएगा। दूसरे शब्दों में कहें तो इन आदर्श परीक्षा केन्द्रों को फूल के अलावा बैलून और पतंगों से सजाया जाएगा। ताकि, वे परीक्षा केन्द्र आदर्श परीक्षा केन्द्र के रूप में परिलक्षित हों। परीक्षा को लेकर आयोजित शिक्षा विभाग की बैठक में जिलाधिकारी राघवेन्द्र ¨सह ने इन चारों परीक्षा केन्द्रों को ठीक से सजाने का निर्देश दिया है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा प्रदीप कुमार ने बताया कि इन परीक्षा केन्द्रों को सजावट के लिए अगल से 25-25 हजार रुपये प्रदान किए गए हैं। परीक्षा में सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम

मैट्रिक परीक्षा में सुरक्षा के इंतजाम इंटर परीक्षा से भी कड़े रहेंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का ही ऐसा निर्देश है। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इस बार की परीक्षा में जूता और मोजा पहनकर भी परीक्षा कक्ष में नहीं बैठने दिया जाएगा। अगर कोई परीक्षार्थी जूता-मोजा पहनकर परीक्षा देने जाएगा तो उसका जूता बाहर ही उतरवा लिया जाएगा। हर केन्द्र पर रहेगी सीसी कैमरे की निगहबानी

मैट्रिक परीक्षा में कदाचार करना तो दूर की बात है, कदाचार के लिए परीक्षार्थी सोच भी नहीं सकते हैं। परीक्षा के दौरान मुख्य गेट पर तो परीक्षार्थियों की चे¨कग होगी ही इसके अलावा उनकी जांच परीक्षा कक्ष में भी की जाएगी। वहां वीक्षक तो तैनात रहेंगे ही इसके अतिरिक्त परीक्षा केन्द्रों पर सीसी कैमरे रहेंगे और परीक्षा की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। बयान :

जिले के चार परीक्षा केन्द्रों को आदर्श परीक्षा केन्द्र के रूप चिह्नित किया गया है। उन चारों परीक्षा केन्द्रों को फूल, बैलून और पतंग आदि से सजावट करने के लिए कहा गया है। परीक्षा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे।

प्रदीप कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा, बक्सर।

chat bot
आपका साथी