top menutop menutop menu

कोरोना संकट में लोगों को राहत पहुंचा रहे हैं सीएससी संचालक

बक्सर : कोरोना संकट के इस दौर में स्वास्थ्य विभाग से लगायत जिला, अनुमंडल, प्रखंड प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं सफाई कर्मचारी तो कोरोना योद्धा के रूप में मानवता की सेवा तो कर ही रहे हैं। बैंक एवं अन्य विभाग भी इसमें अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। इन सबसे अलग आपदा की इस घड़ी में कॉमन सर्विस सेंटर भी महत्वपूर्ण रोल अदा कर रहे हैं। संकट के काल में सीएससी संचालक लोगों को राहत पहुंचा रहे हैं।

संबंधित पंचायतों में वे लोगों के घर जाकर उनके बैंक में आए पैसों की निकासी कर रहे हैं। खासकर वृद्ध, दिव्यांग, गर्भवती महिलाएं एवं असहाय लोगों के घर जाकर उनके पैसों की निकासी कर रहे हैं। जिले के सदर प्रखंड के दलसागर कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक जितेन्द्र चौबे कहते हैं, सरकार द्वारा दी जा रही इस तरह की सुविधा से लोग बहुत खुश हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह से उन्होंने अब तक दो सौ से अधिक लोगों को लाभान्वित किया है। श्री चौबे ने बताया कि इससे आए दिन बैंकों में उमड़ने वाली भीड़ से तो निजात मिलती ही है लोगों की परेशानियां भी कम हो जाती हैं।

आधार कार्ड के माध्यम से दस हजार तक होती है निकासी

लाभार्थियों के पैसों की निकासी उनके आधार कार्ड के माध्यम से की जाती है। श्री चोबे ने बताया कि वह किसी वार्ड में जाकर वहां के वार्ड कमिश्नर से संपर्क कर लेते हैं और जितने लोगों को पैसों की आवश्यकता होती है उनके पैसों की निकासी आधार कार्ड के माध्यम से कर देते हैं। इसके अंतर्गत एकमुश्त दस हजार रुपये तक की निकासी हो सकती है। इससे लोगों की घर बैठे आवश्यकता पूरी हो जाती है तो सोशल डिस्टेंसिग का मॉनक भी पूरा हो जाता है।

सीएससी से सामान्य टिकट की भी हो रही बुकिग

1 जून से चालू होने वाली ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट की बुकिग शुरू है। इसके अंतर्गत लोग आईआरसीटीसी पर जाकर खुद टिकट की बुकिग कर सकते हैं। हालांकि, जो लोग मोबाइल से यह काम नहीं कर पाते हैं, वे कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना टिकट बुक करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि रेल मंत्री के निर्देश के आलोक में सीएससी से आरक्षित टिकट के अलावा सामान्य टिकट की भी बुकिग हो रही है। यह प्रक्रिया पिछले 22 मई से ही शुरू है।

गैस की पर्ची भी कॉमन सर्विस सेंटर से कटा रहे हैं लोग

कोरोना महामारी को लेकर उत्पन्न हुई स्थिति के बीच कॉमन सर्विस सेंटर लोगों की सेवा देने में कोताही नहीं बरत रहे हैं। इस परिस्थिति वे गैस की बुकिग भी अपने यहां से कर दे रहे हैं। हालांकि, इस समय गैस की बुकिग के लिए मोबाइल नंबर जारी किया गया है। लेकिन कई बार लोग उससे अपने गैस की बुकिग नहीं कर पा रहे हैं। इस परिस्थिति में कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी पर्ची कटा रहे हैं और संबंधित गैस गोदाम में जाकर अपना गैस ले रहे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.