आज से हर पीएचसी पर लगेगा 60 से अधिक लोगों को टीका

बक्सर 45 से 59 साल के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त तथा 60 साल से अधिक उम्र के सामान्य लोगों को को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:21 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:21 PM (IST)
आज से हर पीएचसी पर लगेगा 60 से अधिक लोगों को टीका
आज से हर पीएचसी पर लगेगा 60 से अधिक लोगों को टीका

बक्सर : 45 से 59 साल के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त तथा 60 साल से अधिक उम्र के सामान्य लोगों को कोविड का टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। तीसरे फेज के अंतर्गत पहली मार्च से टीकाकरण की शुरुआत सदर अस्पताल से की गई है। बुधवार से इसको हर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर शुरू कर दिया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.राजकिशोर सिंह ने बताया कि तीसरे फेज के दूसरे दिन मंगलवार को चार बजे तक 50 लोगों को टीका दे दिया गया था।

डीआइओ ने बताया कि बुधवार से इसको हर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रारंभ कर दिया जाएगा। बताया कि सरकार व विभाग के निर्देशानुसार जिले में तीसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने बताया कि टीका लेने के लिए तीन तरह से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। लाभार्थी आरोग्य सेतु एप और कोविन एप पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। या फिर वे सीधे सत्र स्थल पर पहुंचकर वहां अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिसके बाद उन्हें कोविड का पहला डोज दिया जाएगा। डीआइओ ने बताया कि तीसरे चरण में सबसे पहले 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों के अलावा 45 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को ही पहले टीकाकृत किया जाएगा।

ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के लिए आधार जरूरी

लाभार्थियों के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की गई है। लेकिन इसके लिए लाभार्थियों को अपना आधार कार्ड व मोबाइल नंबर लाना अनिवार्य होगा। लाभार्थी द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। जिसकी प्रविष्टि के उपरांत ही कोविन 2.0 पोर्टल पर पंजीकरण होगा। पंजीकरण के बाद पोर्टल पर लाभार्थी अपने निकटतम कोविड-19 टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकते हैं। साथ ही, उपलब्ध स्लॉट में से अपने लिए टीकाकरण की तिथि भी निर्धारित कर सकते हैं।

टीका के लिए लोगों को जागरूक करने की अपील

डीआइओ ने बताया कि टीकाकरण का लाभ अधिक से अधिक लोग उठा सकें, इसके लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स से अपील की गई है कि वे अपने क्षेत्र के लोगों को टीके के लिए जागरूक करें। ताकि, अधिक से अधिक लक्षित लोगों को कोविड-19 का टीका दिया जा सके। अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण की व्यापकता को देखते हुए सरकारी एवं निजी अस्पतालों (आयुष्मान भारत के अंतर्गत एवं सीजीएचएस एंपेनल्ड) में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी