सफाई, दवाई व कड़ाई से ही जीतेंगे कोरोना के खिलाफ लड़ाई

बक्सर राज्य सरकार के निर्देशानुसार मंगलवार से जिले में अनलॉक-3 लागू कराने की प्रक्रिया श्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:28 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:16 PM (IST)
सफाई, दवाई व कड़ाई से ही जीतेंगे कोरोना के खिलाफ लड़ाई
सफाई, दवाई व कड़ाई से ही जीतेंगे कोरोना के खिलाफ लड़ाई

बक्सर : राज्य सरकार के निर्देशानुसार मंगलवार से जिले में अनलॉक-3 लागू कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दुकानों व संस्थानों के संचालन के लिए दिशा-निर्देश तो जारी किए ही गए हैं। साथ ही, जिले वासियों से संक्रमण की संभावना को देखते हुए कोविड-19 के सामान्य नियमों व प्रोटोकॉल्स का पालन करने के लिए भी कहा गया है। जिला स्वास्थ्य समिति ने भी लोगों से वैक्सीनेशन करवाने, मास्क पहनकर रहने और कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील की है।

ताकि, ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हो सकें। हमें यदि कोरोना को हराना है तो एक मंत्र हमें बार-बार दोहराना होगा। वह यह है कि सफाई, दवाई और कड़ाई तभी जीतेंगे कोरोना से लड़ाई। इस मंत्र का मतलब यह है कि आप अपने घरों में सफाई रखें तथा स्वच्छता का ख्याल रखें। साथ ही, इसके लिए दूसरे लोगों को भी प्रेरित करें और संक्रमण से खुद को भी बचाएं और अपनों को भी सुरक्षित करें। डीपीएम संतोष कुमार ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लोगों को अभी भी सावधानियां बरतनी होगी। जिले में भले ही अनलॉक-3 को लागू कराया जा रहा है, लेकिन लोगों को सख्ती के साथ नियमों का पालन करना होगा। इसलिए उचित शारीरिक दूरी का पालन करना होगा और मास्क लगाकर रखना होगा।

नियमों के पालन के बाद भी हो मुश्किल तो चिकित्सक से मिलें

डीपीएम ने बताया कि सामान्य नियमों का पालन करने के बाद भी यदि लोगों को कोई मुश्किल हो, तो चिकित्सक के परामर्श लेकर दवाई से उस मुश्किल को ठीक करें। इसके साथ ही साथ ही अपने घर के बच्चों को समझाएं कि बेवजह घर से बाहर न निकलें। घर में भी प्रत्येक दो घंटों के अंतराल में साबुन से ठीक से हाथों को साफ करें और बच्चों को भी इसके लिये प्रेरित करें। जब लोग इन बातों पर अमल करने लगेंगे, तो हम अवश्य ही कोरोना से जीत सकते हैं।

छोटे-छोटे मूलमंत्र ही कोरोना से लड़ने के अचूक हथियार

डीपीएम ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना काल में दो गज दूरी, मास्क है जरूरी का मूल मंत्र बताया गया था। जिसका पालन करने के लिए इस बार भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों को इस बात को समझना होगा कि ये छोटे-छोटे मूलमंत्र ही हमारे लिए कोरोना से लड़ने के अचूक हथियार हैं। यदि लोग सोच रहे हैं कि कोरोना की लड़ाई केवल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की है तो यह बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है क्योंकि कोरोना वायरस कभी भी यह नहीं देखेगा कि आप क्या है।

chat bot
आपका साथी