युवाओं के लिए वरदान बनेगी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

बक्सर बिहार सरकार के द्वारा राज्य के नवीन उद्यमियों को उद्यम करने हेतु 10 लाख रुपये की र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:04 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:04 PM (IST)
युवाओं के लिए वरदान बनेगी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
युवाओं के लिए वरदान बनेगी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

बक्सर : बिहार सरकार के द्वारा राज्य के नवीन उद्यमियों को उद्यम करने हेतु 10 लाख रुपये की राशि दिए जाने के प्रावधान वाले बिहार युवा उद्यमी योजना शुरुआत की गई है। इस योजना के अनुसार अपना उद्यम करने की इच्छा जताने वाले युवाओं को 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी, जिसमें से 5 लाख रुपये पहले अनुदान के रूप में और फिर 5 लाख रुपये ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दिए जाएंगे। सरकार की इन योजना से जिले के उद्योग लगाने को उद्यमियों को बढ़ावा मिलेगा।

इस योजना में उद्यमी के प्रशिक्षण व परियोजना की निगरानी हेतु भी सरकार के द्वारा प्रबंध किए गए हैं। यह योजना 18 जून से शुरू होकर 3 महीने तक के लिए है। योजना के विषय में जानकारी देते हुए जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक सहदेव दास ने बताया कि, योजना अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति श्रेणी के नागरिकों को शामिल किया गया है। उन्हें कोई औद्योगिक इकाई, सेवा प्रदाता कंपनी अथवा खुद का उद्यम खोलने हेतु 10 लाख रुपये तक ऋण प्रदान किया जाएगा। इससे वे अपना उद्यम खोल रोजगार के नए आयाम बढ़ाएंगे। साथ ही साथ इन जातियों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार भी आएगा।

18 से 50 वर्ष के लोग ऋण को कर सकते हैं आवेदन

18 से 50 वर्ष तक आयु वर्ग के लोगों के द्वारा इस योजना के तहत ऋण हेतु आवेदन किया जा सकता है। महाप्रबंधक के मुताबिक जो भी उद्योग शुरू किया जाएगा वह प्रोपराइटरशिप पार्टनरशिप फार्म अथवा प्राइवेट लिमिटेड होना चाहिए। अन्य पात्रताओं में उन्हें बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए। शैक्षणिक 12 वीं, (इंटरमीडिएट), आईटीआई, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा होनी चाहिए।

84 किस्तों में लौटानी होगी 50 फीसद राशि

उन्होंने बताया कि इस योजना की खास बात यह है कि इसमें 50 फीसद अनुदान राशि है। मतलब 10 लाख रुपये में 5 लाख रुपये का ही भुगतान करना है। जबकि, 50 फीसद राशि का भुगतान 84 किस्तों में एक फीसद ब्याज के साथ करना होगा. हालांकि, महिलाओं को बिल्कुल भी ब्याज नहीं देना होगा. उन्होंने बताया कि सबसे पहले आधिकारिक ह्वस्त्र4ड्डद्वद्ब.ढ्डद्बद्धड्डह्म.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर आवेदन करना होगा. चयनोपरांत उद्यमियों की ट्रेनिग होगी तथा फिर उन्हें ऋण देने का कार्य शुरू किया जाएगा। प्रारंभिक चरण में उन्हें पहली तथा फिर दूसरी किस्त प्रदान की जाएगी।

--------------------

युवा उद्यमी योजना ऐसे युवाओं के लिए वरदान है जो स्वरोजगार की राह पर चलते हुए अपना उद्यम स्थापित करना चाहते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात उनके चयन की प्रक्रिया शुरू होती है, जिसके बाद उन्हें प्रदान किया जाता है।

सहदेव दास, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र, बक्सर।

chat bot
आपका साथी