वजन घटाकर दिल की बीमारी दूर करेगा ब्राउन राइस

बक्सर हर घर मे चावल बहुत चाव से खाया जाता है। हालांकि एक ओर जहां लोग इसे खाना पसंद क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 09:34 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 09:34 PM (IST)
वजन घटाकर दिल की बीमारी दूर करेगा ब्राउन राइस
वजन घटाकर दिल की बीमारी दूर करेगा ब्राउन राइस

बक्सर : हर घर मे चावल बहुत चाव से खाया जाता है। हालांकि, एक ओर जहां लोग इसे खाना पसंद करते हैं। वहीं, दूसरी तरफ डर बना रहता हैं कि वजन में इजाफा नही हो, क्योंकि चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है। खासतौर पर मधुमेह रोगियों के लिए चावल नुकसानदेह साबित होता है। अगर ऐसे लोगों को चावल खाना पसंद है और अपने स्वास्थ्य के वजह से चावल नही खा पा रहे है, तो ऐसे लोगों के लिए ब्राउन राइस बेहतर विकल्प है। इससे वजन भी नही बढ़ेगा तथा दिल की बीमारी कोसों दूर रहेगी। अच्छी बात यह है कि इस बार बक्सर के एक किसान ने पहली बार एक एकड़ में ब्राउन राइस की खेती की है और उपज भी अच्छी हुई है।

ब्राउन राइस में ह्वाइट राइस की अपेक्षा अधिक फाइबर पाया जाता है। जिससे इसे खाना अधिक फायदेमंद रहता है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए राजपुर प्रखंड के हरपुर गांव ब्राउन राइस की खेती किया गया है। भाजपा किसान प्रकोष्ठ के नेता सह किसान निर्भय कुमार राय ने करीब एक एकड़ भूभाग पर इसकी शुरूआत किया है। इस बार उत्पादन तथा बाजार भाव अच्छा रहा तो अगले साल खेती बड़े पैमाने पर करने की योजना है। किसान के अनुसार इस चावल की खासियत देखकर खाने के शौकीन लोग सम्पर्क कर रहे है। फिलहाल खेत से काटकर खलिहान मे रखा गया है। इसे धूप में सुखा कर मशीन से चावल निकाला जाएगा। जिसके बाद बाजार में उपलब्ध कराने की योजना है। मधुमेह वाले लोग इसे खरीदने के लिए इच्छुक अधिक दिख रहे हैं।

आवश्यक विटामिन से भरपूर है ब्राऊन राइस

बताया जा रहा है कि ब्राउन राइस में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है।लोग जब अपना वजन घटाने की सोच रहे है तो ब्राउन राइस खाना काफी फायदेमंद साबित होता है। मोटापा से परेशान व्यक्ति चाव से यह चावल खा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक

किसान निर्भय कुमार राय के अनुसार ब्राउन राइस से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक है।क्योंकि कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारी बढ़ने की आशंका काफी बढ़ जाती है। ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार है।इससे धमनियां ब्लॉक नहीं होती है।और दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इस चावल में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है।मैग्नीशियम हड्डियों के लिए आवश्यक तत्व है। हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

गोरखपुर से आया था ब्राउन राइस का बीज

किसान ने बताया कि ब्राउन राइस का बीज गोरखपुर से खरीदकर आया था। जो पांच सौ रुपये में किलो मिला था। सामान्य बीज की अपेक्षा कुछ महंगा तो जरूर है। लेकिन इसका चावल काफी महंगा बिकता है। निर्भय राय बताते हैं कि प्रति एकड़ सामान्य धान का चावल 13 से 14 क्विंटल आता है, जबकि इसका उत्पादन प्रति एकड़ नौ से 10 एकड़ होने की संभावना है। सामान्य चावल के मुकाबले इसका मूल्य भी डेढ़ से दो गुणा ज्यादा होता है। ऐसे में लागत के अनुरूप फायदा होने की उम्मीद है। खास बात ये है कि इसे बेचने के लिए इधर-उधर नही भटकना पड़ेगा और अभी से ही इसके ग्राहक संपर्क कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी