ग्रामीण इलाकों को संक्रमण से बचाना बड़ी चुनौती, हो रही लापरवाही

बक्सर जिले में कोरोना का संक्रमण ग्रामीण इलाकों की ओर बढ़ने लगा है। शहरी क्षेत्रों के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 05:15 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 05:15 PM (IST)
ग्रामीण इलाकों को संक्रमण से बचाना बड़ी चुनौती, हो रही लापरवाही
ग्रामीण इलाकों को संक्रमण से बचाना बड़ी चुनौती, हो रही लापरवाही

बक्सर : जिले में कोरोना का संक्रमण ग्रामीण इलाकों की ओर बढ़ने लगा है। शहरी क्षेत्रों के साथ साथ ग्रामीण इलाकों के लोग भी संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इसलिए अब जरूरी है कि ग्रामीण इलाके के लोग भी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा निर्धारित सामान्य नियमों जैसे मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी बरतना और समय समय पर साबुन से हाथ धोने की आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और संक्रमण के खिलाफ अपनी जिम्मेदारी को पूरा करें।

बीते दिनों जिलाधिकारी अमन समीर ने इटाढ़ी प्रखंड के बाजारों का मुआयना किया था। इस दौरान वहां स्थानीय लोगों और दुकानदारों के द्वारा कोविड-19 के सामान्य नियमों का उल्लंघन देख वह हैरान रह गये। उन्होंने सभी को सुधरने की चेतावनी दी। साथ ही, स्थानीय प्रखंड प्रशासन से नियमों का पालन कराने को लेकर सख्ती बढ़ाने का निर्देश दिया। इस संबंध में सदर एसडीओ केके उपाध्याय ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में अभी भी लोगों में जागरूकता की कमी है। वहां पढ़े लिखे लोग भी नियमों का उल्लंघन करते हैं। एसडीओ ने कहा कि ऐसे लोगों को सुधारने के लिए अब जुर्माना वसूलने के साथ साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

संक्रमण से ग्रामीण इलाके भी अछूते नहीं

डीपीएम संतोष कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना का संक्रमण केवल शहरी इलाकों तक ही सीमित रहा। शहरों में घनी आबादी की वजह से कोरोना संक्रमण का प्रसार तेज था लेकिन, कोरोना का यह नया वैरिएंट पहले की अपेक्षा काफी नुकसानदायक है। यह म्युटेटेड वायरस हवा के जरिये अब हर जगह पहुंच रहा है। जिससे ग्रामीण इलाके भी अछूते नहीं हैं। ऐसे में लोगों को समझना होगा कि जब गांव में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है तो मौत के आंकड़े भी बढ़ेंगे। इससे बचने का एक ही तरीका है कि हर व्यक्ति मास्क का निरंतर प्रयोग करें और लक्षण दिखते ही जांच व इलाज कराएं। उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में इलाज मिलने से मौत की आशंका कम रहती है।

टीका है जरूरी, संक्रमण से बचाएगा

संक्रमण के आंकड़ों पर गौर करें, तो हम देखेंगे कि टीके की दो डोज लगने के बाद भी कई लोग संक्रमित हुए। इसमें डाक्टर और फ्रंट लाइन वर्कर संक्रमित हुए। इस पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया कि वैक्सीन लगाने के बाद भी हमें सावधानी बरतनी है। कोरोना की वैक्सीन लगाने से संक्रमित होने वाले को ज्यादा समस्या नहीं आएगी। बिना वैक्सीन लगवाए लोग संक्रमित होते हैं तो उनको समस्या होती है। आगे संक्रमण के चलते वे ज्यादा गंभीर हो जाते हैं पर वैक्सीन लगे होने पर मरीज ज्यादा गंभीर नहीं होता और जल्दी रिकवर होता है।

chat bot
आपका साथी